वृंदावन जा रहे है तो इन जगहों को मत भूलना आप
वृंदावन जा रहे है तो इन जगहों को मत भूलना आप
Share:

वृन्दावन की यात्रा की योजना बना रहे हैं? जबकि यह प्राचीन शहर अपने आध्यात्मिक महत्व और जीवंत संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है, आप खुद को कुछ आश्चर्यजनक हिल स्टेशनों के नजदीक भी पाएंगे जो आपको भीड़-भाड़ से मुक्ति प्रदान करते हैं। अपना बैग पैक करें, और इन सुरम्य हिल स्टेशनों की यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हो जाएं जो कि वृन्दावन से बस कुछ ही दूरी पर हैं।

1.नैनीताल: कुमाऊं का गहना

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित, नैनीताल एक मनोरम हिल स्टेशन है जो अपनी हरी-भरी नैनी झील और मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। शांत झील पर नौकायन से लेकर हलचल भरे मॉल रोड की खोज तक, नैनीताल शांति और जीवंत अनुभवों का मिश्रण प्रदान करता है।

2. मसूरी: पहाड़ों की रानी

"पहाड़ियों की रानी" के रूप में जाना जाने वाला मसूरी धुंध से ढके पहाड़ों, मनमोहक झरनों और औपनिवेशिक आकर्षण का दावा करता है। एक अविस्मरणीय अनुभव के लिए कैमल्स बैक रोड पर इत्मीनान से टहलें या प्रसिद्ध केम्प्टी फॉल्स तक ट्रेक करें।

2.1 लंढौर: एक शांत वापसी

मसूरी से बस थोड़ी ही दूरी पर, लंढौर का आकर्षक गांव शांतिपूर्ण माहौल और हिमालय के शानदार दृश्य पेश करता है। प्रतिष्ठित लाल टिब्बा दृश्य पर जाएँ और सिस्टर्स बाज़ार में स्वादिष्ट ताज़ा बेक्ड पेस्ट्री का आनंद लें।

3. शिमला: जहां प्रकृति इतिहास से मिलती है

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक कालातीत गंतव्य है जो ऐतिहासिक महत्व के साथ प्राकृतिक सुंदरता को जोड़ता है। रिज, मॉल रोड और जाखू मंदिर अवश्य देखने योग्य आकर्षण हैं जो इस हिल स्टेशन के सार को प्रदर्शित करते हैं।

3.1 कुफरी: साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग

रोमांच की चाह रखने वालों के लिए शिमला के पास कुफरी बिल्कुल सही जगह है। सर्दियों के दौरान स्कीइंग जैसी गतिविधियों में व्यस्त रहें और साल भर हिमालयन नेचर पार्क की खोज करें, जिससे यह प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बन जाए।

4. रानीखेत: शांति और एकांत

कुमाऊँ की पहाड़ियों में बसा, रानीखेत शांति और हरे-भरे घास के मैदानों वाला एक अनूठा रत्न है। चौबटिया गार्डन और मझखाली ऐसे स्थान हैं जहां आप मनमोहक दृश्यों से घिरे हुए आराम कर सकते हैं।

5. धनोल्टी: फुसफुसाते जंगलों के बीच

यदि आप शांति की तलाश में हैं, तो धनोल्टी शांति और अल्पाइन जंगलों से भरपूर एक कम-ज्ञात गंतव्य है। इको पार्क और सुरकंडा देवी मंदिर प्रकृति और आध्यात्मिकता का मिश्रण प्रस्तुत करते हैं।

6. चकराता: लुभावनी सुंदरता

अधिक निडर यात्रियों के लिए, चकराता की अछूती सुंदरता और मनोरम परिदृश्य इसे एक आदर्श गंतव्य बनाते हैं। एक ऐसे अनुभव के लिए टाइगर फॉल्स और देवबन का अन्वेषण करें जो वास्तव में लीक से हटकर है।

7. औली: एक स्कीयर का स्वर्ग

अपनी बर्फ से ढकी ढलानों और स्कीइंग के अवसरों के लिए जाना जाने वाला औली साहसिक प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। चाहे आप एक अनुभवी स्कीयर हों या नौसिखिया, औली की ढलानें सभी स्तरों को पूरा करती हैं।

8. लैंसडाउन: जहां समय अभी भी खड़ा है

लैंसडाउन का शांत आकर्षण और औपनिवेशिक वास्तुकला आपको समय में वापस ले जाती है। भुल्ला झील और सेंट मैरी चर्च ऐसे स्थान हैं जो शांति का अनुभव कराते हैं।

9. चम्बा: जहाँ नदियाँ और पर्वत मिलते हैं

रावी नदी के तट पर स्थित, चंबा अपने प्राचीन मंदिरों और लुभावने परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। चंबा बाज़ार और भूरी सिंह संग्रहालय स्थानीय संस्कृति और इतिहास की अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

10.अल्मोड़ा: सांस्कृतिक विरासत की खोज

अल्मोडा की सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक आकर्षण इसे अलग करता है। कसार देवी मंदिर और कटारमल सूर्य मंदिर वास्तुकला के चमत्कार हैं जो शहर के समृद्ध इतिहास को दर्शाते हैं।

11. मुक्तेश्वर: चोटियों को निहारना

मुक्तेश्वर से हिमालय के मनोरम दृश्य वास्तव में विस्मयकारी हैं। मुक्तेश्वर मंदिर की यात्रा करने और क्षेत्र की सुंदरता का आनंद लेने का अवसर न चूकें।

12. पिथौरागढ: हिमालय का प्रवेश द्वार

सोर घाटी में स्थित, पिथौरागढ़ हिमालय का प्रवेश द्वार प्रदान करता है। पिथौरागढ़ किला और कपिलेश्वर महादेव मंदिर ऐतिहासिक और आध्यात्मिक महत्व के स्थल हैं।

13. भीमताल: ट्रैंक्विल लेकसाइड रिट्रीट

भीमताल की शांत झील के किनारे की सेटिंग और भीमताल झील एक शांत वातावरण बनाती है। अपनी इंद्रियों को तरोताजा करने के लिए नाव की सवारी करें या झील के किनारे आराम करें।

14. चोपता: जहां मीडोज एडवेंचर से मिलते हैं

भारत के "मिनी स्विट्जरलैंड" के रूप में जाना जाने वाला चोपता की घास के मैदान और ट्रैकिंग ट्रेल्स प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग हैं। तुंगनाथ मंदिर ट्रेक ट्रेकर्स के लिए एक आकर्षण है।

15. एबट माउंट: छिपा हुआ खजाना

एबॉट माउंट का एकांत स्थान और प्राचीन सुंदरता इसे एक छिपा हुआ खजाना बनाती है। आकर्षक कॉटेज का अन्वेषण करें और इस हिल स्टेशन द्वारा प्रदान किए जाने वाले एकांत का आनंद लें।

16. मुनस्यारी: जंगल में

मुनस्यारी का ऊबड़-खाबड़ इलाका और आश्चर्यजनक दृश्य इसे ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाते हैं। मिलम ग्लेशियर ट्रेक शुरू करने लायक एक साहसिक कार्य है।

17. कौसानी: नयनाभिराम पूर्णता

कौसानी से नंदा देवी और त्रिशूल चोटियों का मनोरम दृश्य अत्यंत मनमोहक है। अनासक्ति आश्रम और बैजनाथ मंदिर देखने लायक सांस्कृतिक स्थल हैं।

18. पंगोट: पक्षी देखने वालों का आनंद

शौकीन पक्षी प्रेमियों के लिए, पंगोट का समृद्ध पक्षी जीवन और हरे-भरे परिदृश्य एक आनंददायक अनुभव प्रदान करते हैं। किलबरी पक्षी अभयारण्य पक्षी प्रेमियों के लिए एक अवश्य देखने योग्य स्थान है।

19. तीर्थन घाटी: ऑफ द बीटन पाथ

हिमाचल प्रदेश में स्थित, तीर्थन घाटी प्राचीन नदियों और आकर्षक गांवों के साथ एक अनोखा गंतव्य है। यह प्रकृति की सैर और आराम के लिए एक आदर्श स्थान है।

20. सोलन: मशरूम राजधानी

सोलन की सुखद जलवायु और हरा-भरा वातावरण एक आरामदायक छुट्टी के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। सोलन ब्रूअरी पर जाएँ और जीवंत मॉल रोड पर इत्मीनान से टहलने का आनंद लें।

जैसे ही आप वृन्दावन की अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं, इन मनोरम हिल स्टेशनों तक अपनी यात्रा का विस्तार करने पर विचार करें। प्रत्येक गंतव्य प्राकृतिक सुंदरता, रोमांच और सांस्कृतिक अनुभवों का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी यात्रा वास्तव में अविस्मरणीय हो।

प्राकृतिक रूप से ऐसे पाएं यूनीब्रो से छुटकारा

20 करोड़ घरों में पहुंचेगा नया Jio Air Fiber, मुकेश अंबानी ने बताया कब होगा लॉन्च

भारतीय डेटिंग से बने रिश्तों में होती है ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -