GST  के बाद LPG सिलेंडर हुआ महंगा
GST के बाद LPG सिलेंडर हुआ महंगा
Share:

नई दिल्ली : 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो गया है. इसीके साथ घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम भी बढ़ गए हैं. इससे आम आदमी को झटका लगा है.अब घरेलू उपभोक्ताओं को 32 रुपए ज्यादा खर्च करना पड़ेंगे. जबकि व्यावसायिक गैस सिलेंडर सस्ते हो गए है.

मिली जानकारी के अनुसार जीएसटी से पहले कई राज्यों को एलपीजी के लिए टेक्स नहीं देना पड़ता था.जबकि कुछ राज्यों को 2 से 4 फीसदी वैट लगता था. चूँकि जीएसटी में एलपीजी को 5 प्रतिशत वाली स्लेब में रखा है. इसलिए 12 -15 रुपए की वृद्धि हो गई. इसके अलावा जीएसटी में सब्सिडी में भी कटौती की गई है.इस कारण उपभोक्ताओं की जेब ज्यादा ढीली होगी.

बता दें कि जून से पात्र उपभोक्ताओं की सब्सिडी में कटौती की गई है. मिसाल के तौर पर 119 .85 रुपए की सब्सिडी में नई अधिसूचना के अनुसार उपभोक्ता के बैंक खाते में अब सिर्फ 107 रुपए ही आएँगे. इसलिए हर सिलेंडर पर 32 रुपए ज्यादा खर्च करना पड़ेंगे. अलग -अलग राज्यों की कीमतों में अन्तर रहेगा. दूसरी बात यह कि व्यावसायिक गैस सिलेंडर 69 रुपए की कटौती की गई है. व्यावसायिक गैस सिलेंडर पर पहले 22 .5 टेक्स लगता था. लेकिन जीएसटी में इसे 18 फीसदी वाले स्लेब में रखा गया है. इस कारण दाम कम हुए है.

यह भी देखें

पेट्रोल और डीजल को लेकर बाद में निर्णय लेगी GST परिषद

मूडीज ने भारत में GST की प्रशंसा की, कहा बढ़ेगा देश का राजस्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -