मेडिकल में दाखिले के लिए देना होगी एग्जि़ट एक्ज़ाम
मेडिकल में दाखिले के लिए देना होगी एग्जि़ट एक्ज़ाम
Share:

नई दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एमबीबीएस विद्यार्थियों के लिए एग्जि़ट एक्ज़ाम की योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के तहत अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिला लेने से रोका जा सकता है। यही नहीं इस टेस्ट में सरकारी के साथ निजी मेडिकल महाविद्यालयों में भी दाखिला मिल सकता है। दूसरी ओर प्रतिवर्ष चिकित्सकों की क्वालिटी में सुधार की आवश्यकता बताई गई है। यही नहीं एग्जिट एग्जाम में क्वालिफाई करने के लिए चिकित्सकों के लिए अलग से आॅल इंडिया चैप्टर तैयार किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार एग्जिट एग्जाम क्वालिफाई करने को लेकर चिकित्सकों के लिए अलग से आॅल इंडिया चैप्टर तैयार किया जा रहा है। यही नहीं चिकित्सक मेडिकल काउंसिल आॅफ इंडिया के राज्य खंड से रिजस्ट्रेशन करवाने के लिए आवश्यक है। 

दूसरी ओर इस तरह के रजिस्ट्रेशन को स्थानांतरित करवाया जा सकता है। जो लोग ऐग्जिट परीक्षा को क्लियर कर लेते हैं उन्हें देश में कहीं भी प्रेक्टिस करने की अनुमति मिलती है। मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए ड्राफ्ट में मौजूदा फाॅरेन ग्रेजुएशन परीक्षा को वाॅलंटरी एग्जिट परीक्षा के माध्यम से उपयोग करने की सलाह दी जाती है। दूसरी ओर वर्ष 2002 में एमसीआई द्वारा एफएमजीई को स्क्रीन टेस्ट के माध्यम से मान्यता प्रदान की गई।

दूसरी ओर विदेशों से डिग्री प्राप्त कर भारत में अभ्यास करने वाले विद्यार्थियों को भी इस तरह की परीक्षा में उत्तीर्ण होना बेहद आवश्यक होगा। दूसरी ओर एमबीबीएस चिकित्सक के लिए बेंचमार्क के तौर पर किए जाने का विचार करने में लगी है। मिली जानकारी के अनुसार इसे नेशनल रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा। जिस कारण देश में प्रैक्टिस की जा सकती है। दूसरी ओर सरकार को परीक्षा के परिणाम के अनुसार महाविद्यालयों की रैंकिंग करने में भी आसानी होगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -