प्रेग्नेंट महिलाओं को भी करनी चाहिए एक्सरसाइज
प्रेग्नेंट महिलाओं को भी करनी चाहिए एक्सरसाइज
Share:

नए मेहमान के आने की खबर सुनकर ही पूरा घर खुशियों से झूम उठता है. माँ बनने के एहसास मात्र से महिला रोमांचित हो जाती है. एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देना माँ की जिम्मेदारी होती है और उसके लिए माँ का स्वस्थ रहना सबसे पहली शर्त होता है. गर्भावस्था के दौरान किया गया व्यायाम मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है. गर्भावस्था के दौरान बढ़ते वजन को संभालने और प्रसव पीड़ा के दौरान होने वाले शारीरिक तनाव को झेलने के दौरान होगी।

यह शिशु के जन्म के बाद वजन घटाने में भी आपकी सहायता करता है। मोटी औरतों के बच्चे का आकार औसत से बड़ा होने की अधिक संभावना रहती है और इन बच्चों को जीवन में आगे चलकर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. गर्भावस्था के दौरान महिला को नियमित दो वक्त टहलना, योग,हलकी फुल्की स्ट्रेचिंग और कीगल जैसी एक्सरसाइज करनी चाहिए।

आपको दिन में तीन बार बड़ी मात्रा में भोजन लेने की बजाय पांच यह छह बार छोटा और संतुलित आहार लेना ज्यादा बेहतर लग सकता है। कोशिश करें कि अपने किसी भी समय के भोजन को न छोड़ें। हल्के-फुल्के स्वस्थ नाश्ते के जरिये अपनी ऊर्जा का स्तर बनाए रख सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में आयरन से भरपूर भोजन खाएं, ताकि आपका आयरन स्तर ऊंचा रहे और एनीमिया से बचाव हो सके।

ये भी पढ़े

ज़्यादा चुंइगम खाने से आ सकती है सांस लेने में दिक्कत

हाई ब्लड प्रेशर से हो सकता है हाथ के कांपने की बीमारी का खतरा

इन तरीको से करे डिप्रेशन की पहचान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -