टोंड थाइज भी है बहुत जरूरी
टोंड थाइज भी है बहुत जरूरी
Share:

बॉडी बिल्डिंग का क्रेज चारो तरफ है. भारत में आजकल इसका चलन बहुत जोरों पर है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि गिम जाने वाले युवा लेग्स एक्सरसाइज को छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें तो बीएस अच्छे बाइसेप्स,शोल्डर,बैक और चेस्ट ही चाहिए। सम्पूर्ण बॉडी बिल्डर वही होता है जिसके शरीर का हर हिस्सा उभर कर सामने आये. अपनी थाई और काफ पर भी आपको परइ मेहनत करनी चाहिए। कुछ एक्सरसाइज द्वारा आप अपनी थाई को टोन कर सकते है. स्क्वेट अपनी जांघों को मजबूती देने की सबसे बेहतर एक्सरसाइज है. अपने कंधे पर वजन उठा कर उठक बैठक करना ही असल में स्क्वेट है.

इस कसरत के पीछे बहुत से भ्रांतिया है जैसे कि इसे करने से घुटनो के डेमेज होने का खतरा रहता है लेकिन यकीन मानिये के ऐसा कुछ नहीं है. आप कोई भी एक्सरसाइज गलत करेंगे तो आपको चोट लगने की संभावना भी रहेगी। अगर आप किसी अच्छे ट्रेनर के देख्रकह में स्क्वेट करते हैं तो यह आपके पैरों की स्ट्रेंथ को बढ़ाएगा ही. डेड लिफ्ट एक्सरसाइज के हर रैप में वेट को पूरी तरह से जमीन पर रखकर फिर उठाना होता है।

इसमें आपको पिछली मूवमेंट की कोई मदद नहीं मिलती है और हर बार जीरो से शुरुआत करनी होती है। इसीलिये इसे डेड लिफ्ट कहते हैं यानी वेट को पहले डेड करें फिर लिफ्ट करें। ये इसे करने की ओरीजिनल तकनीक है। ऐसा करने से पावर में जबरदस्त इजाफा होता है। स्सीकूद के द्वारा भी आप अपने जांघों की चर्बी को कम कर सकते है. यह भी एक सरल आसान घरेलू एक्सरसाइज है. जांघों की चर्बी को कम करने के लिए दौड़ लगाना एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है. प्रतिदिन दौड़ लगाने से जांघों की चर्बी को कम करने में मदद मिलती हैं.यह बहुत आसान एक्सरसाइज है. एरोबिक्स को आज कल बहुत पसंद किया जाता है. बस अपने पसंदीदा म्यूजिक सिस्टम पर अपनी पसंद का रॉक सांग चलाइए और शुरू हो जाइए इसके मूव्स भी डांस स्टेप्स जैसे होते हैं, जो बहुत मजेदार रहता है।

परफेक्ट एब्स की कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज

एक्सरसाइज से क्यों भागना यार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -