सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकता है आपको बीमार

सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकता है आपको बीमार

जिसके पास भी स्मार्टफोन है, वह शायद ही सोशल मीडिया से अछूता होगा। इसके साथ ही लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर घंटों बिता देते हैं, परन्तु उन्हें शायद ही पता होगा कि इससे उनका समय तो बर्बाद होता ही है, इसके साथ ही लोग बीमार भी हो रहे हैं। इसके साथ ही ‘कंप्यूटर इन ह्यूमन बिहेवियर’ नाम के जर्नल में छपी रिसर्च के मुताबिक , यदि आप खुश और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अलविदा कहना होगा। यदि आप सोशल मीडिया के बिना नहीं रह सकते तो आप अधिकतम 25 मिनट तक सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। वहीं शोधकर्ताओं ने इसके लिए 286 लोगों पर अध्ययन किया है जो दिनभर में औसत एक घंटे से ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते थे।

दिमाग पर पड़ता है असर
सोशल मीडिया अभी ज्यादा पुरानी चीज नहीं। तो, इसके असर को लेकर हुई रिसर्च भी अभी ज्यादा पुरानी नहीं हैं। इसके साथ ही  इसलिए इन रिसर्च के आधार पर किसी नतीजे पर पहुंचना ठीक नहीं होगा। पर, इन रिसर्च से हमें कुछ इशारे जरूर मिल जाते हैं। वहीं  मसलन, हम ये तो नहीं साबित कर सकते कि किसी के लगातार फेसबुक देखने से उसके अंदर नकारात्मक भाव पैदा होते हैं। पर, ये पता जरूर चल जाता है कि लगातार फेसबुक में उलझे रहने वाले लोग अपने आप को खूबसूरत दिखाने को लेकर परेशान रहते हैं।

स्टार्स से करने लगते हैं अपनी तुलना
सोशल मीडिया पर दूसरों की अच्छी तस्वीरें देखकर, लोग खुद को कमतर समझने लगते हैं। इसके साथ ही इंस्टाग्राम और दूसरे प्लेटफॉर्म पर दूसरों की अच्छी तस्वीरें ऐसा असर डालती हैं कि इससे लोगों की खुद के बारे में सोच नेगेटिव होने लगती है। वहीं सोशल मीडिया पर सिर्फ नजर डालने का अलग असर होता है और यदि  आप सेल्फी लेकर उसे एडिट कर के खुद को बेहतर बनाकर दुनिया के सामने पेश करते हैं, तो उसका मानसिक असर होता है। क्योंकि आप सेलेब्रिटी या फिर उन लोगों से प्रभावित होते हैं, जो आप की नजर में खूबसूरत या हैंडसम हैं।इसके साथ ही  रिसर्च से ये पता चलता है कि हम किससे तुलना करते हैं, ये अहम पहलू है।

कोरोना वायरस के कारण Flipkart ने बंद की अपनी सेवाएं

कोरोना वायरस: ओप्पो, रियलमी और वीवो ने बंद किये मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

कोरोना वायरस के चलते अमेजन, ग्रोफर्स और बिग बास्केट ने बंद की अपनी सेवायें