महाराष्ट्र कक्षा 10वी-12वी के लिए ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा करेगा आयोजित
महाराष्ट्र कक्षा 10वी-12वी के लिए ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा करेगा आयोजित
Share:

राज्य की मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शनिवार को कहा, महाराष्ट्र प्रशासन ने अगले महीने से ही ऑफलाइन मोड के जरिए एचएससी (कक्षा 12) और एसएससी (कक्षा 10) की परीक्षा आयोजित करने की ठान ली है। उन्होंने यह घोषणा उन अटकलों के बीच की इन परीक्षाओं को देर से कोरोनावायरस मामलों में वृद्धि को देखते हुए ऑनलाइन आयोजित किया जा सकता है। मंत्री ने कहा, लेकिन अगर कोई भी छात्र कोरोना के कारण किसी विशेष लिखित पेपर या कई पेपर के लिए उपस्थित होने में विफल रहता है या क्योंकि परिवार का कोई भी सदस्य संक्रमित है या स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन के कारण है, तो उसे परीक्षा देने के लिए 15 दिनों की ग्रेस अवधि मिलेगी।

गायकवाड़ ने कहा कि परीक्षा तिथियों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और लिखित परीक्षा खत्म होने के बाद प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जाएगी। हायर सेकंडरी सर्टिफिकेट (एचएसएससी) की परीक्षा 23 अप्रैल से शुरू होगी, जबकि सेकंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (एसएससी) 29 अप्रैल से शुरू होगा महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकंडरी एंड हायर सेकंडरी एजुकेशन (एमएसबीएमएसई) ने पिछले महीने इसकी घोषणा की थी।

इस साल महामारी को देखते हुए छात्रों के स्कूल उनके परीक्षा केंद्र होंगे। परीक्षा की नियमित तीन घंटे की अवधि के अलावा, उन्हें प्रश्नों का प्रयास करने के लिए अतिरिक्त आधे घंटे मिलेंगे। उन्होंने कहा, इसके लिए परीक्षाएं सुबह 11 बजे के बजाय साढ़े 10 बजे शुरू होंगी। मंत्री ने कहा कि कक्षा 10 के छात्रों के लिए लिखित परीक्षा 29 अप्रैल से 21 मई के बीच आयोजित की जाएगी। दिव्यांग छात्रों को प्रति घंटे 20 मिनट अतिरिक्त मिलेगा। उन्होंने कहा, मान लीजिए कि कोई दिव्यांग तीन घंटे की परीक्षा के लिए दिखाई दे रहा है, तो छात्र को नए दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी प्रश्नों का प्रयास करने के लिए कुल चार घंटे मिलेंगे।

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने निकाली हेडमास्टर के पदों पर भर्ती, जानिए पूरा विवरण

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों के 12 हजार पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

सरकारी बैंक में ऑफ‍िसर बनने का शानदार मौका, बस एक इंटरव्‍यू से पाए नौकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -