सोच समझ कर लेनी चाहिए प्रोटीन डाइट
सोच समझ कर लेनी चाहिए प्रोटीन डाइट
Share:

शरीर में प्रोटीन एक बहुत जरूरी तत्व है. मसल्स को बढ़ाने के साथ साथ ये आपके बालों और नाखूनी की ग्रोथ के लिए भी जरूरी हैं। अक्सर ये समझ में नहीं अत कि इंसान को कितना प्रोटीन लेने चाहिए जो उसके लिए जरूरी हो. सप्लीमेंट्स पहलवानो के लिए अच्छे साबित होते हैं क्योंकि उनका वर्कआउट और आपके वर्कआउट में दिन रात का फर्क होता है. ऐसे में प्रोटीन का इन्टेक सोच समझ कर लेना चाहिए। प्रोटीन मसल्स बनाता है और उन्हें बरकरार रखता है।आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रतिदिन 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

जैसे की , यदि आपका वजन 60 किलों है तो आपको 48 ग्राम प्रोटीन प्रति दिन जरुरत पडे़गी।अगर आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो आपको प्रतिदिन आपके वजन के हिसाब से प्रति किलोग्राम 1.5 से 2 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं, मांसपेशियों, त्वचा और अंगों के विकास के लिए आवश्यक होता है। खाने में प्रोटीनयुक्त पदार्थ का सेवन करे ,प्रोटीन शेक और प्रोटीन युक्त भोजन वजन बढ़ाने में मदद करते है आपको प्रोटीन कई प्रकार के आहारों से प्राप्त हो सकता है जैसे, मीट, अंडे, डेयर प्रोडक्‍ट, अनाज, दाल, बीज या मेवों आदि से।

जो लोग जिम जाते वे प्रोटीन के लिए अंडे और चिकन पर निर्भर रहते है ।हालांकि चिकन और अंडे दोनों प्रोटीन के बहुत अच्छे स्रोत माने जाते हैं 100 ग्राम अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन और 100 ग्राम चिकन में 27 गाम प्रोटीन की मात्रा होती है। अगर लो कैलोरी, लो फैट और हाई प्रोटीन वाले आहारों की बात करें तो अंडा और चिकन सबसे बेहतर है। अंडे में प्रोटीन तो  होता ही है साथ में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा भी अधिक होती है। अधिक कोलेस्‍ट्रोल का सेवन करने से खून का फ्लो धीमा पड़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक की समस्‍या हो सकती है।

सेहत के लिए फायदेमंद है अदरक वाली काली चाय

ज़्यादा टीवी देखने से हो सकता है मौत का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -