रिटेल बाजार में हर 15 परिवारों पर है एक दुकान
रिटेल बाजार में हर 15 परिवारों पर है एक दुकान
Share:

नई दिल्ली - भारत में रिटेल बाजार का दायरा काफी फैला हुआ है. इसका खास कारण खुद के कामधंधे को बताई जा रही है. वहीं रिटेल बाजार से जुड़ा आकड़ा बताता है कि देश में 1.6 करोड़ रिटेल की दुकाने हैं. इस हिसाब से हर 15 परिवार पर एक दुकान आती है.

रिटेल बाजार से जुडी जानकारी के अनुसार निर्माण क्षेत्र रिटेल बाजार में एक अहम भूमिका निभाता है लेकिन वहीं यह बात भी सामने आ रही है कि रिटेल बाजार निर्माण इकाई से आगे है और इसमें नौकरियों के अवसर भी निर्माण बाजार के मुकाबले अधिक है. बता दें कि निर्माण की देश में एक करोड़ इकाई है और रिटेल के बाद इसका स्थान दूसरा है.

जहाँ तक इन दोनों क्षेत्रों में लगे कर्मचारियों की बात है तो मैन्यूफैक्चरिंग में देश की करीब 3 करोड़ आबादी इससे जुड़ी हुई है वहीं रिटेल में यह आकड़ा तकरीबन 2.7 करोड़ का है.वहीं अन्य रोजगारों में इसके अलावा ट्रांसपोर्ट कंपनियां, वेअरहाउसिंग, होटल एवं रेस्तरां और हेल्थकेयर से संबंधित कंपनियां सबसे अधिक रोजगार दे रही है.  शिक्षा क्षेत्र में सुधार देखा गया है जहां करीब 20 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध है.

यहां यह उल्लेख उचित है कि केंद्र सरकार द्वारा 2013 में किए गए छठे आर्थिक सर्वें से यह पता चला है कि 2.8 करोड़ उद्यमी की गणना की गई जिसमें करीब देश के 13 करोड़ लोग नौकरी कर रहे हैं.बता दें कि इस सर्वे के परिणाम इसी साल के प्रारम्भ में जारी किए गए थे. इससे पहले यह सर्वें 2005 में करवाया गया था. 

आखिर क्या है राज़ नौकरी एवं व्यवसाय में तरक्की पाने का

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -