यहाँ पर 'मुर्दे' भी खा रहे हैं सरकारी राशन, हुआ चौंकाने वाला खुलासा
यहाँ पर 'मुर्दे' भी खा रहे हैं सरकारी राशन, हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Share:

रामगढ़: झारखंड के रामगढ़ जिले से एक चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई है। सरकारी दस्तावेजों में यहां 10 वर्षों से मरे हुए लोग अनाज खा रहे हैं, यह सुनने में अवश्य अटपटा लग रहा है, मगर 100 प्रतिशत सच है। रामगढ़ जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के आंकड़ों से ही इसका खुलासा हुआ है। जिले में सरकारी अनाज का उठाव करने वाले 12000 हजार अयोग्य लाभुकों को जिला प्रशासन ने चिन्हित कर लिया है। वैसे लोगों पर अब कार्रवाई की जाएगी जो गलत तरीके से सरकारी अनाज का उठाव कर रहे हैं। 

मामले सामने आने के पश्चात् मांडू प्रखंड के टूटी झरना रोड पर स्थित डीलर जयश्री सरकारी अनाज दुकान की पर मांडू के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रविसगर पांडे मृतक हंसराज एवं उनकी मृतक पत्नी सुमित्रा देवी के घरवालों से पूछताछ करते हुए दिखाई दिए। घरवालों से पूछा गया कि कार्डधारक की मौत 10 वर्ष पहले हो चुकी है, फिर भी इनका सरकारी अनाज का उठाव निरंतर आज तक क्यों जारी है? हालांकि  मृतक के घरवाले ने दलील दी कि राशन कार्ड से अपने माता पिता का नाम हटवाने के लिए आवेदन दिया था लेकिन विभाग ने नाम नहीं हटाया इसलिए अनाज का उठाव होता आ रहा है।

जिला प्रशासन सरकारी अनाज को लेकर इन दिनों बहुत गंभीर दिखाई दे रहा है, जिला प्रशासन ने पूरे जिले से वैसे 12000 हजार अयोग्य लाभुक को चिन्हित कर लिया है जो गलत तरीके से सरकारी अनाज का निरंतर उठाव करते आ रहे है, इसके लिए जिला प्रशासन उन सभी अयोग्य लाभुकों को खबर दे रहा है कि आप अपने राशन कार्ड को स्वेच्छा से सरेंडर कर दे, यदि सेरेंडर नहीं करते है तो विभाग उठाव के राशन के भाव को सूद समेत वसूलेगा तथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं इस मामले में मांडू प्रखंड खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि तहकीकात में पाया गया है कि डीलर जयश्री के सास ससुर की मौत 10 वर्ष पहले हो चुकी है फिर भी इनके नाम से सरकारी राशन का उठाव अबतक जारी है। उन्होंने कहा, मैं अपनी जांच रिपोर्ट उपायुक्त को सौपूंगा तथा इनके ऊपर कानूनी कार्रवाई की मांग करूंगा। वहीं इस मामले में जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी रंजना टोप्पो ने कहा कि वैसे 12000 हजार अयोग्य लाभुकों को चिन्हित कर लिया गया है जो गलत तरीके से सरकारी अनाज का उठाव कर रहे है। उन पर अब कार्रवाई की जाएगी।

चौधरी चरण सिंह के साथ कांग्रेस ने कर दिया था खेला, 23 दिन में छोड़ना पड़ा था पीएम पद

'ये गर्व की बात..', नरसिम्हा राव को भारत रत्न मिलने पर आंध्र के पूर्व पीएम चंद्रबाबू नायडू ने दी बधाई

इतनी कम कीमत में मिल रहा है भारतीय कंपनी का 'मेड इन इंडिया' स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -