अमेरिका के जंगल में आग का कहर, कई एकड़ का इलाका जलकर हुआ खाक

Jul 21 2021 10:15 AM
अमेरिका के जंगल में आग का कहर, कई एकड़ का इलाका जलकर हुआ खाक

वाशिंगटन: अमेरिकी राज्य ओरेगन में देश की सबसे बड़ी सक्रिय जंगल की आग 364,000 एकड़ से अधिक में जल गई है, जिससे हजारों लोगों को निकाला गया है। 2,000 से अधिक अग्निशामक तथाकथित बूटलेग फायर से निपट रहे हैं - ओरेगन के इतिहास में सबसे बड़ी आग में से एक।

6 जुलाई से शुरू होने के बाद से, यह पहले ही लॉस एंजिल्स शहर से बड़े क्षेत्र को झुलसा चुका है। यह हाल की गर्मी की लहरों और तेज़ हवाओं के कारण 13 अमेरिकी राज्यों में फैली 80 से अधिक बड़ी आग में से एक है। जलवायु परिवर्तन से गर्म, शुष्क मौसम का खतरा बढ़ जाता है जिससे जंगल की आग लगने की संभावना होती है। औद्योगिक युग शुरू होने के बाद से दुनिया लगभग 1.2C पहले ही गर्म हो चुकी है और जब तक दुनिया भर की सरकारें उत्सर्जन में भारी कटौती नहीं करती हैं, तब तक तापमान बढ़ता रहेगा।

अधिकारियों ने कहा कि आग की परिधि के लगभग एक तिहाई हिस्से पर काबू पा लिया गया है। सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में ऑपरेशन सेक्शन के प्रमुख जॉन फ्लैनिगन ने कहा, "हमें इसके हर पैर के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा है, लेकिन हम वहां पहुंच रहे हैं।" श्री फ्लेनिगन ने आग की तीव्रता को एक तूफान के रूप में वर्णित करते हुए कहा कि इसने पेड़ों को जमीन से बाहर निकाल दिया था।

'टाइगर 3' के लिए सलमान खान कर रहे है भारी मेहनत, वीडियो देख बढ़ा फैंस का उत्साह

रक्षा मंत्रालय ने मेगा सबमरीन कार्यक्रम के लिए जारी किया प्रस्ताव

बॉलीवुड में नहीं जमा सिक्का तो आशीष चौधरी ने लिया था ये बड़ा फैसला, मिली बड़ी कामयाबी