ETF में बढ़ेगा निवेश का अनुपात
ETF में बढ़ेगा निवेश का अनुपात
Share:

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि कोष संगठन (ईपीएफओ) ईटीएफ के जरिये शेयर बाजार में और अधिक अनुपात में निवेश करने के लिए 7 जुलाई  की  बैठक में निर्णय कर सकता है. ईटीएफ के जरिये निवेश करने पर संगठन को फायदा हुआ है. यह बात श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कही. कामकाज के स्थानों पर सुरक्षा के मुद्दे पर आयोजित एक कार्यक्रम में श्रम मंत्री ने कहा कि ईटीएफ में ईपीएफओ के निवेश पर एक रिपोर्ट केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) के समक्ष रखी जाएगी. रिपोर्ट अच्छी है. हम निवेश का अनुपात बढ़ाने पर फैसला करेंगे. ईपीएफओ की यह बैठक 7 जुलाई को होगी. अध्यक्षता श्रम मंत्री करेंगे.

एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) की यूनिटों को शेयरों की तरह बेचा जा सकता है. इस फंड का पैसा शेयर, बांड, जिंस और सूचकांक आधारित अनुबंधों में लगाया जाता है.ईपीएफओ ने गत वर्ष अगस्त में ईटीएफ में निवेश शुरू किया था. तब ईपीएफओ के बढे कोष का 5 प्रतिशत निवेश किया गया था. अब इस अनुपात को बढ़ाने का विचार है. सम्बद्ध पक्षों से विचार विमर्श कर फैसला लिया जाएगा.

मंत्री दत्तात्रेय ने कहा कि रिपोर्ट के विश्लेषण के बाद अध्यक्ष के तौरपर सीबीटी के सदस्यों से निवेश में अनुपात बढ़ाने पर चर्चा करूंगा. यह निवेश 15 फीसदी तक हो सकता है. मंत्री ने कहा 31 मार्च 2016 तक 6577 करोड़ रुपए का निवेश किया था जो 0 .37 प्रतिशत बढ़कर 6602 करोड़ रुपए हो गया. 30 अप्रैल 2016 को 6674 करोड़ का निवेश 1 .6 प्रतिशत बढ़कर 6786 करोड़ रुपए हो गया. यह प्रस्ताव कानून विभाग के पास जाएगा जिसके बाद मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -