इस कुंड में नहाने से भाग जाते है भूत
इस कुंड में नहाने से भाग जाते है भूत
Share:

भूतो के बारे में तो आपने सुना ही होगा बल्कि अच्छे से जानते ही होंगे आप तो की भूत होते क्या है। दुनिया में कई ऐसे लोग है जो की भूतो पर विश्वास करते है और कई लोग ऐसे भी होते है जो की विश्वास नहीं करते। लेकिन अगर दुनिया में भगवान है तो भूत भी जरूर होंगे। क्यों सही कह रहे है ना हम। और जिसे भूत पकड़ लेते है वो झड़वाने के लिए तांत्रिक के पास जाते है।

लेकिन जोधपुर में एक कुंड ऐसा भी हैं जहां के लोगों का मानना है कि यहां नहाने से बुरा साया उनसे दूर रहेगा। हर साल हजारों लोग यहां डुबकी लगाने आते हैं। यह अलग बात है कि विज्ञान ऐसे बातों को नहीं मानता। शहर में वीर दुर्गादास पहाड़ी की तलहटी में स्थित बाबा रामदेव के मंदिर में बने कुण्ड में देशभर से हर साल आने वाले हजारों की संख्या में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाते हैं। लोगों की आस्था है इस पानी में स्नान करने से भूत भागते है। ऐसा नजारा हर वर्ष देखने को मिलता है ।

कुण्ड का पानी दुर्गंध मारता है। सफाई कहीं नहीं होती है। पहाड़ी पर श्रद्धालु खुले में शौच भी करते है। यहीं से बरसाती पानी कुण्ड में आता है। लेकिन आस्था के आगे बेबस श्रद्धालु यहां आस्था की डुबकियां लगाते हैं। जोधपुर में इस कुण्ड के पानी में हर साल हजारों बीमार लोग इसलिए स्नान करते हैं ताकि उन पर बुरा साया नहीं रहे। हालांकि विज्ञान ऐसी बातों को नकारता है।

प्रसिद्ध न्यूरो सर्जन डॉ. नगेन्द्र शर्मा बताते हैं कि ये सिर्फ अज्ञानता का प्रतीक है। न तो भूत है और न ही कोई प्रेत। यहां मानसिक बीमारियों से ग्रस्त लोग आते हैं, जिन्हें आस्था का हवाला दिया जाता है। भगवान कभी गंदे पानी में नहाने से बीमारी दूर नहीं करते हैं, उसके लिए दवा लेनी होती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -