ईरान से जंग के बीच इजराइल के लिए उड़ानें बंद कर सकता है भारत !
ईरान से जंग के बीच इजराइल के लिए उड़ानें बंद कर सकता है भारत !
Share:

​नई दिल्ली: ईरान और इज़राइल के बीच बढ़ते तनाव के बीच, भारतीय एयरलाइन कंपनियों द्वारा इज़राइल के तेल अवीव के लिए उड़ान संचालन को निलंबित करने की घोषणा करने की उम्मीद है। यमन, सीरिया और इराक से सक्रिय ईरान और उसके प्रतिनिधियों ने शनिवार रात को इज़राइल की ओर 200 से अधिक प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए, जिनमें बैलिस्टिक मिसाइलें, क्रूज़ मिसाइलें और ड्रोन शामिल थे।

सूत्रों ने संकेत दिया है कि इज़राइल से आने-जाने वाली उड़ान संचालन को निलंबित किए जाने की संभावना है, जिसके बाद एक आधिकारिक घोषणा की जाएगी। एयर इंडिया की एक उड़ान कल तेल अवीव अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सफलतापूर्वक उतरी और तेल अवीव से भारत के लिए संचालित होने वाली है। दो प्रमुख एयरलाइंस, एल अल और एयर इंडिया, वर्तमान में इज़राइल और भारत के बीच वाणिज्यिक उड़ानें संचालित करती हैं। भारत की दो प्रमुख एयरलाइंस, एयर इंडिया और विस्तारा ने ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने की घोषणा की है और यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने यूरोप और अमेरिकी परिचालन के लिए लंबी उड़ान पथ का विकल्प चुन रहे हैं।

ईरान और इज़राइल के बीच बढ़ते तनाव के कारण भारतीय एयरलाइंस यूरोप और मध्य पूर्व के लिए उड़ान पथ समायोजित कर रही हैं। दो प्रमुख वाहक एयर इंडिया और विस्तारा ने भारत सरकार की सलाह के बाद नागरिकों से ईरान की यात्रा करने से परहेज करने की अपील के बाद ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने का फैसला किया है। नतीजतन, वे यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लंबे मार्ग अपना रहे हैं। विस्तारा एयर ने ईरान और इजराइल के बीच चल रहे तनाव के कारण उड़ान पथ में बदलाव के संबंध में एक बयान जारी किया।

बयान में, विस्तारा एयरलाइंस ने उल्लेख किया, "मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों को प्रभावित करने वाली मौजूदा स्थिति के कारण, हम अपनी कुछ उड़ानों के लिए उड़ान पथ में बदलाव कर रहे हैं।

ऐसी घटनाओं के दौरान परिचालन निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए उपलब्ध आकस्मिक मार्गों का उपयोग किया जा रहा है।"

विस्तारा एयरलाइंस ने स्वीकार किया है कि वह एहतियात के तौर पर लंबे मार्गों का उपयोग करेगी, जिसके परिणामस्वरूप गंतव्यों तक पहुंचने के लिए यात्रा का समय बढ़ जाएगा। विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा, "इससे कुछ मार्गों पर उड़ान की अवधि लंबी हो सकती है और संबंधित देरी हो सकती है। स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है और यदि आवश्यक हुआ तो आगे समायोजन किया जाएगा।" यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व में व्यापक परिचालन वाली सबसे बड़ी भारतीय एयरलाइन एयर इंडिया ने पुष्टि की है कि वे मध्य पूर्व में विकासशील स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

एयर इंडिया ने एक विज्ञप्ति में कहा, "हम मध्य पूर्व में उभरती स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। वर्तमान में, हमारे विमान हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए भारत से आने-जाने वाले वैकल्पिक उड़ान पथों पर काम करेंगे।" 12 अप्रैल को, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने भारतीय नागरिकों के लिए एक यात्रा सलाह जारी की, जिसमें उन्हें अगली सूचना तक दोनों देशों की यात्रा करने से परहेज करने की सलाह दी गई। मंत्रालय ने वर्तमान में ईरान या इज़राइल में रहने वाले व्यक्तियों से भारतीय दूतावासों से संपर्क करने और खुद को पंजीकृत करने का भी आग्रह किया।

एक आधिकारिक संचार में, विदेश मंत्रालय ने कहा, "क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सभी भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है। ईरान या इज़राइल में रहने वालों से अनुरोध है कि वे भारतीय दूतावासों तक पहुंचें और अपना पंजीकरण कराएं।" उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए अत्यधिक सावधानी बरतने और अपनी गतिविधियों को कम करने की भी सलाह दी जाती है।" इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच ईरान और इजराइल के बीच तनाव बढ़ गया है।

रिपोर्टों से पता चलता है कि सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर इज़राइल द्वारा हवाई हमले किए जाने के बाद तेहरान ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई थी, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम सात अधिकारियों की मौत हो गई थी।

'कांग्रेस में महिलाओं का कोई सम्मान नहीं..', इस्तीफा देकर वापस लौटीं निशा बांगरे, ज्वाइन कर सकती हैं अपनी ड्यूटी

उत्तराखंड के बागेश्वर में भीषण सड़क हादसा, 4 लोगों की मौत

'अग्निपथ योजना ख़त्म करेंगे, जातिगत जनगणना करवाएंगे..', चुनावों से पहले राहुल गांधी ने किया वादा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -