ईपीएफओ ने शुरू की नई योजना, जानिए क्या है खास
ईपीएफओ ने शुरू की नई योजना, जानिए क्या है खास
Share:

प्रोविडेंट फंड (पीएफ) की निकासी या इससे जुड़े दूसरे कामों के लिए अब अधिक इंतजार नहीं करना होगा। इसके अलावा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने मल्टी लोकेशन क्लेम सेटलमेंट योजना शुरू की गयी है। इसके तहत देश में कहीं से भी पीएफ से संबंधित कामों के लिए आवेदन और उनका निपटारा किया जा सकता है |इसके साथ ही ईपीएफओ देहरादून के रीजनल कमिश्नर मनोज कुमार यादव ने बताया कि इस सुविधा से ईपीएफओ के किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय से किए गए दावों का निपटान किया जा सकेगा। 

अब ऐसा जरूरी नहीं रहेगा कि आपको अपने ही शहर के कार्यालय में क्लेम सेटलमेंट के लिए आवेदन करना पड़े।आप देश के किसी भी ईपीएफओ कार्यालय में कर सकेंगे। बयान में कहा गया कि इस नई पहल के तहत भविष्य निधि, पेंशन, आंशिक निकासी और दावों और हस्तांतरण जैसे सभी प्रकार के ऑनलाइन दावों का निपटान किया जा सकेगा।उन्होंने बताया कि लॉकडाउन और इसके बाद से लगातार पीएफ निकासी के लिए आवेदन आ रहे हैं। पीएफ कार्यालय के स्तर पर इनका निपटारा तेजी से किया जा रहा है। 

यह कोशिश की जा रही है कि 72 घंटे के भीतर ऐसे दावों का निपटारा किया जा सके।कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कोरोना संकट को देखते हुए पीएफ खाताधारकों को राहत देते हुए उनके जमा की एडवांस निकासी की सुविधा दी है। ईपीएफओ ने इसके लिए ईपीएफ स्कीम-1952 में बदलाव करते हुए यह कहा कि कर्मचारी अपने खाते में जमा रकम का 75 फीसदी या तीन माह के वेतन के बराबर रकम निकाल सकते हैं। इस रकम का इस्तेमाल कर्मचारी अपनी जरूरतों के लिए कर सकते हैं और इसे फिर से जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

'मेमोरलाइज्ड' किया गया सुशांत का इंस्टाग्राम अकाउंट, बढ़ते जा रहे हैं फॉलोअर्स

पदोन्नति के 400 से अधिक पद समाप्त होने के बाद हाईकोर्ट पहुंचा मामला

सुप्रीम कोर्ट का फरमान- समय पर पूरा हो सभी प्रवासी मजदूरों को घर पहुँचाने का काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -