99 साल में दूसरी बार दो दिन में टेस्ट मैच हारा इंग्लैंड, जानिए अब तक कितनी बार हुआ ऐसा

Feb 26 2021 01:23 PM
99 साल में दूसरी बार दो दिन में टेस्ट मैच हारा इंग्लैंड, जानिए अब तक कितनी बार हुआ ऐसा

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट श्रृंखला की पहला पिंक बॉल डे नाइट टेस्ट खत्म हो गया है. ये टेस्ट मैच विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में खेला गया था, किन्तु इसका रोमांच महज दो दिन में ही खत्म हो गया. टेस्ट क्रिकेट वैसे पांच दिन का होता है, किन्तु कभी कभी ये तीन या चार दिन में भी खत्म हो जाता है. हालांकि मोटेरा स्टेडियम में खेला गया टेस्ट मैच दो दिन में ही खत्म हो गया, जिसके बाद टेस्ट क्रिकेट की इतिहास की किताब फिर खुल गई और इस मैच का नाम उस सूची में शामिल किया गया, जिसमे दिन में खत्म होने वाले मुकाबल दर्ज थे.

दो दिन में ख़त्म होने वाले टेस्ट मैच :-

इंग्लैंड ने सबसे अधिक 9 बार दो दिन में टेस्ट मैच जीता है. इंग्लैंड ने 3 बार ऑस्ट्रेलिया को, पांच बार साउथ अफ्रीका एक बार वेस्ट इंडीज को मात दी है.
 
ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैच दो दिन के भीतर जीते, जिसमें इंग्लैंड को तीन बार, दो बार साउथ अफ्रीका, एक न्यूजीलैंड, पाकिस्तान को एक बार एक बार वेस्ट इंडीज को हराया है .

भारत ने दो बार दो ही दिन में टेस्ट जीता. जिसमें उसने अफगानिस्तान को और इंग्लैंड को हराया हैं.

साउथ अफ्रीका ने दो बार दो दिन में टेस्ट खत्म किया, जिसमें दोनों बार जिम्बाव्वे को मात दी है.

न्यूजीलैंड ने एक टेस्ट मैच को दो दिन में जीता हैं, जिसमें उन्होंने जिम्बाव्बे को शिकस्त दी थी    

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक कुल 2412 टेस्ट खेले जा चुके हैं,  99 साल 8 महीने 26 दिन बाद इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में दूसरी दफा दो दिन में हारा है

बता दें कि भारत इंग्लैंड के बीच श्रृंखला का चौथा टेस्ट मैच भी अहमदाबाद के स्टेडियम में होने वाला है। जिसको लेकर अनुमान जताया जा रहा है कि इस बार ये टेस्ट मैच लंबा चले फैंस को इसमें कांटे का मुकाबला देखने को मिले. श्रृंखला का अगला मुकाबला 4 से 8 मार्च के बीच खेला जाएगा . इस जीत के साथ भारतीय क्रिकेट टीम की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दावेदारी मजबूत हो गई है, अब उसे अगला टेस्ट मैच ड्रॉ करने की आवश्यकता है.

Ind Vs Eng: कोहली के नाम एक और 'विराट' रिकॉर्ड दर्ज, इस मामले धोनी-अज़हर को भी छोड़ा पीछे

आज से गुलमर्ग में 'खेलो इंडिया विंटर गेम्स', पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

टेस्ट चैंपियनशिप में No-1 बना भारत, मोटेरा हारने के बाद इंग्लैंड की उम्मीदें ख़त्म