Ind Vs Eng: कोहली के नाम एक और 'विराट' रिकॉर्ड दर्ज, इस मामले धोनी-अज़हर को भी छोड़ा पीछे

Feb 26 2021 10:23 AM
Ind Vs Eng: कोहली के नाम एक और 'विराट' रिकॉर्ड दर्ज, इस मामले धोनी-अज़हर को भी छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने 10 विकेट के शानदार जीत हासिल कर ली है. पिंक बॉल से खेला गया यह टेस्ट मैच महज  दो दिनों में ही खत्म हो गया. इस डे-नाइट टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के साथ ही टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के एक कदम और करीब पहुंच गई है. वहीं दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में हुए मुकाबले में जीत हासिल करने के साथ ही कप्तान विराट कोहली ने एक इतिहास भी रच दिया है.

दरअसल, इस मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही विराट कोहली घरेलू सरजमीं पर भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम अब घरेलू सरजमीं पर कुल 22 मैच जीत चुकी है. पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज था, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने घर में कुल 21 टेस्ट मैच में जीत दर्ज की थी. चेन्नई टेस्ट में जीत हासिल करते ही विराट कोहली ने इस मामले में धोनी की बराबरी पर ली थी.

विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने कुल 29 टेस्ट खेले हैं जिसमें टीम ने 22 में जीत हासिल की है, जबकि दो में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है और पांच मैच ड्रा पर खत्म हुए हैं. दूसरी ओर धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 30 मुकाबले घर में खेले, जिसमें टीम ने 21 में जीत हासिल की और तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा, वहीं छह मुकाबले ड्रा रहे हैं. बता दें, बतौर भारतीय कप्तान घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड की सूची में तीसरे स्थान पर पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं, जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने 13 मैचों में जीत दर्ज की थी.

आज से गुलमर्ग में 'खेलो इंडिया विंटर गेम्स', पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

टेस्ट चैंपियनशिप में No-1 बना भारत, मोटेरा हारने के बाद इंग्लैंड की उम्मीदें ख़त्म

Ind Vs Eng: इंग्लैंड की मैच में जबरदस्त वापसी, भारत के 9 बल्लेबाज़ लौटे पवेलियन