आपका भी नुकसान करवा सकता है इंजन आयल
आपका भी नुकसान करवा सकता है इंजन आयल
Share:

वाहन चाहे जैसा भी हो उसका इंजन सबसे अहम् पार्ट होता है और इसके देखभाल की भी खास आवश्यकता होती है। इंजन के ठीक ढंग से कार्य करते रहने के लिए ये लुब्रिकेंट के रूप में इंजन ऑयल का उपयोग भी किया जा रहा है। लेकिन वाहन के चलने साथ साथ जिसमे धीरे धीरे गंदगी जमा होने लगती है और यह काला होने लग जाता है और इसपर यदि ध्यान नहीं दिया जाता है तो यह इंजन को खराब भी कर सकता है। इंजन ऑयल को हर सर्विसिंग के दौरान चेंज भी किया जाने लगा है। लेकिन कई बार यह सर्विसिंग से पहले भी खत्म या खराब होने लगता है। इसलिए आपको वक़्त वक़्त पर इंजन ऑयल को चेक करवाते रहना चाहिए। आपकी गाड़ी का इंजन खराब न हो, इसलिए आपको यहां बताए जा रहे कुछ टिप्स को अवश्य फॉलो करना चाहिए। 

चेक करवाएं इंजन ऑयल: कई बार वाहन का इंजन ऑयल समय से पहले खराब होने लग जाता है या कम हो जाता है। इसलिए आपको इंजन ऑयल को लेकर सर्विसिंग के वक़्त का इंतजार नहीं करना जरुरी है। क्योंकि खराब इंजन ऑयल धीरे धीरे इंजन को हानि पहुंचा रहा है और आपका इंजन सीज भी होने लग जाता है, जिससे आपका लंबा खर्चा बैठ सकता है। इसलिए आपको वक़्त वक़्त पर इंजन ऑयल जरूर चेक करते रहना जरुरी है। 

रीफिल करवाएं इंजन ऑयल: कई बार इंजन ऑयल काला तो नहीं होता है, लेकिन यह बहुत जल्दी समाप्त हो जाता है। इसलिए गाड़ी की सर्विस करवाने से पहले भी बीच बीच में इंजन ऑयल को जरूर चेक करते रहें और यदि यह काम हो चुका है  तो उसे तुरंत टॉप अप करवा लें।   

कब चेंज करवाएं इंजन ऑयल: वैसे तो हर सर्विसिंग में इंजन ऑयल को चेंज भी कर दिया जाता है, लेकिन हर 5 से 6 हजार किलोमीटर पर कार का इंजन ऑयल जरूर चेंज करवा लेना चाहिए और हर 3 हजार किलोमीटर चलाने के उपरांत टॉप अप भी करवा जरुरी है। साथ ही हर 1500 किलोमीटर पर इंजन ऑयल की  जांच  करना जरूरी है।

भारत में पेश हुई ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

2 Wheeler खरीदने का बना रहे है प्लान तो ये है खास विकल्प

बढ़ गए टाटा की इन दो कारों के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -