2040 तक दोगुनी होगी देश की ऊर्जा मांग
2040 तक दोगुनी होगी देश की ऊर्जा मांग
Share:

देश में ऊर्जा की मांग में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. इसको देखते हुए ही हाल ही में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद प्रधान ने यह कहा है कि भारत की ऊर्जा मांग वर्ष 2040 तक आज की मौजूदा मांग से दोगुना हो जाएगी वहीँ अर्थव्यवस्था भी मौजूदा हालात से पांच गुना होगी. लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के द्वारा वर्ल्ड एनर्जी आउटलुक 2015 में भारत को लेकर भी तस्वीरें पेश की है, जिनमे यह बात सामने आई है कि वर्ष 2040 तक की अवधि के लिए भारत की अर्थव्यवस्था करीब 6.5 फीसदी प्रतिवर्ष की रफ़्तार से बढ़ने वाली है जोकि दुनिया के किसी भी देश की बजाय अधिक है.

उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत की ऊर्जा मांग वर्ष 2040 तक दोगुनी जो जाना है. इसके साथ ही प्रधान ने यह भी कहा है कि देश में आज भी परम्परागत तरीकों से यानी की लकड़ी और कोयले पर खाना बनाया जाता है जिसे लेकर स्वास्थ नुकसान का सामना करना पड़ता है.

और इसको लेकर सरकार भी बहुत चिंतित है. इसके साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि सरकार के द्वारा घरों में एलपीजी का उपयोग करने के निर्देश दिए जा रहे है. जहां अभी इसका कवरेज 60 फीसदी बना हुआ है वही जल्द ही इसे 75 फीसदी किये जाने की योजना है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -