आपके घर के लिए 7 ऐसे पौधे जो बिना सूरज की रोशनी के रह सकते है
आपके घर के लिए 7 ऐसे पौधे जो बिना सूरज की रोशनी के रह सकते है
Share:

क्या आप प्रकृति की सुंदरता को अपने रहने की जगह में लाने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन सूरज की रोशनी की कमी आपको रोक रही है? चिंता न करें, क्योंकि ऐसे कई मनमोहक पौधे हैं जो कम रोशनी की स्थिति में भी पनपते हैं। ये हरे साथी न केवल आपके घर में सौंदर्यबोध जोड़ते हैं बल्कि घर के अंदर हवा की गुणवत्ता में भी सुधार करते हैं। आइए सात उत्कृष्ट पौधों के बारे में जानें जिन्हें फलने-फूलने के लिए न्यूनतम सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है।

1. स्नेक प्लांट (संसेविया ट्राइफसिआटा)

स्नेक प्लांट, जिसे सास की जीभ भी कहा जाता है, एक लचीला विकल्प है। जीवंत पैटर्न के साथ इसकी आकर्षक सीधी पत्तियाँ इसे एक आकर्षक सजावट तत्व बनाती हैं। विशेष रूप से, यह पौधा रात में ऑक्सीजन छोड़ता है, जिससे हवा की गुणवत्ता बेहतर होती है जबकि इसे केवल अप्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता होती है।

2. पीस लिली (स्पैथिफिलम)

पीस लिली अपने खूबसूरत सफेद फूलों और घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। यह कम रोशनी की स्थिति में भी पनप सकता है, जिससे यह शयनकक्षों या कार्यालयों के लिए एक आदर्श संयोजन बन जाता है। इष्टतम विकास के लिए इसकी मिट्टी को लगातार नम रखना सुनिश्चित करें।

3. जेडजेड प्लांट (ज़मीओकुलकस ज़मीफोलिया)

यदि आप कम रखरखाव वाले संयंत्र की तलाश कर रहे हैं, तो ZZ संयंत्र एक उत्कृष्ट विकल्प है। अपनी चमकदार, गहरे हरे रंग की पत्तियों के साथ, यह उपेक्षा सहन कर सकता है और विभिन्न प्रकाश स्तरों के अनुकूल हो सकता है। यह हार्डी पौधा शुरुआती लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

4. कास्ट आयरन प्लांट (एस्पिडिस्ट्रा एलाटियर)

अपने नाम के अनुरूप, कच्चा लोहा संयंत्र अविश्वसनीय रूप से मजबूत है और उपेक्षा, कम आर्द्रता और कम रोशनी की स्थिति का सामना कर सकता है। इसकी गहरी हरी, चमड़े जैसी पत्तियां किसी भी इनडोर सेटिंग में सुंदरता का स्पर्श जोड़ती हैं।

5. ड्रेकेना (ड्रेकेना एसपीपी.)

चुनने के लिए विभिन्न प्रकार की प्रजातियों के साथ, ड्रैकैना विभिन्न आकार, आकार और रंगों में आते हैं। वे इनडोर वातावरण के लिए उपयुक्त हैं और कम रोशनी को सहन कर सकते हैं। कुछ की पत्तियों पर जीवंत लाल या पीले रंग के निशान भी होते हैं, जो आपके स्थान में रंग की एक पॉप जोड़ते हैं।

6. पोथोस (एपिप्रेमनम ऑरियम)

पोथोस, जिसे डेविल्स आइवी के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुमुखी लता है जो विभिन्न प्रकार की प्रकाश स्थितियों में पनप सकती है। यह अलमारियों या लटकती टोकरियों के लिए एक उत्कृष्ट अनुगामी पौधा है। इसकी दिल के आकार की पत्तियाँ विभिन्न रंगों में आती हैं, क्लासिक हरे से लेकर भिन्न-भिन्न रंगों में।

7. पार्लर पाम (चामेदोरिया एलिगेंस)

यदि आप उष्णकटिबंधीय स्वभाव के स्पर्श का लक्ष्य बना रहे हैं, तो पार्लर पाम पर विचार करें। इसके नाजुक, पंखदार पत्ते एक आकर्षक वातावरण बनाते हैं। हालाँकि यह उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश को पसंद करता है, यह कम रोशनी के स्तर के अनुकूल हो सकता है, जिससे यह आपके इनडोर नखलिस्तान के लिए एक सुंदर अतिरिक्त बन जाता है।

अपने रहने की जगह में हरियाली को शामिल करने से सूरज की रोशनी की सीमाओं में बाधा नहीं आती है। ये सात पौधों की किस्में प्रकृति की विविधता और अनुकूलन क्षमता को प्रदर्शित करती हैं। चाहे आप अनुभवी पौधे प्रेमी हों या नौसिखिया, ये कम रोशनी वाले चैंपियन पनपेंगे और आपके घर में ताजी हवा का झोंका लाएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -