घट सकती है इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री
घट सकती है इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री
Share:

भारत में लगातार नए-नए गैजेट्स उपयोग में आ रहे है और इसके साथ ही इनकी संख्या में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. लेकिन अब एक शोध में यह बात सामने आई है कि 2015 के दौरान कंप्यूटर, मोबाइल्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बिक्री की संख्या में भी कमी आ सकती है. इस मामले में शोध और सलाह देने वाली एक कंपनी ने यह भी बताया है कि 2014 के दौरान ग्लोबल स्तर पर इन सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बिक्री 241.9 करोड़ इकाई देखने को मिली थी लेकिन अब यह बताया जा रहा है कि 2015 के दौरान इन इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री 1 प्रतिशत की कमी के साथ 239.5 करोड़ और 2016 में 245.9 करोड़ हो सकती है, साथ ही यह अनुमान भी लगाया जा रहा है कि इसके बाद आने वाले साल में यह इकाई 252.1 करोड़ पर पहुँच सकती है.

शोध से यह बात भी सामने आई है कि लोगो के द्वारा ये इलेक्टॉनिक उपकरण अब जल्दी-जल्दी नहीं बदले जा रहे है और यह भी देखने में आया है कि वे एक ही उपकरण जीवनभर अपने साथ रखने की कोशिश कर रहे है. इस रिपोर्ट से यह बात भी सामने आई है कि 2015 में कंप्यूटर की बिक्री में भी कमी देखने को मिली सकती है और इसके साथ ही इसमें 7.32 प्रतिशत की कमी देखने को मिल सकती है.

आंकड़ों में बात करें तो पहले 31.4 करोड़ इकाई से गिरकर 29.1 करोड़ इकाई पर आ सकती है. इसके साथ ही टेबलेट वगैरह की बिक्री में 11.94 प्रतिशत की कमी के साथ यह 22.6 करोड़ इकाई से फिसलकर 19.9 करोड़ इकाई पर आ सकती है. वहीँ बात करें मोबाइल फ़ोन की तो इसकी बिक्री में 1.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी और स्मार्टफोन की बिक्री में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -