राजकोट टेस्ट को बीच में ही छोड़कर घर रवाना हुए अश्विन, क्या अब भारत 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेलेगा ?
राजकोट टेस्ट को बीच में ही छोड़कर घर रवाना हुए अश्विन, क्या अब भारत 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेलेगा ?
Share:

राजकोट: भारत के टॉप स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच के बीच से ही स्वदेश रवाना हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार (16 फ़रवरी) देर रात एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए जानकारी दी कि अश्विन अपने परिवार में मेडिकल इमरजेंसी के कारण टेस्ट मैच में आगे हिस्सा नहीं लेंगे।

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दूसरे दिन अपना 500वां टेस्ट विकेट लिया था और राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम के विकेट की प्रकृति के कारण मैच में बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद थी। BCCI ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, "रविचंद्रन अश्विन पारिवारिक चिकित्सा आपातकाल के कारण तत्काल प्रभाव से टेस्ट टीम से हट गए हैं। इस चुनौतीपूर्ण समय में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और टीम पूरी तरह से अश्विन का समर्थन करती है।" 

इसमें आगे कहा गया है कि, "BCCI चैंपियन क्रिकेटर और उनके परिवार को अपना हार्दिक समर्थन देता है। खिलाड़ियों और उनके प्रियजनों का स्वास्थ्य और भलाई अत्यंत महत्वपूर्ण है। बोर्ड अश्विन और उनके परिवार की गोपनीयता का सम्मान करने का अनुरोध करता है क्योंकि वे इस चुनौतीपूर्ण वक़्त से गुजर रहे हैं।" 

क्या भारत 10 खिलाड़ियों के साथ खेलेगा?

अश्विन की गैरमौजूदगी में भारत अपनी पूरी प्लेइंग इलेवन के साथ नहीं खेल पाएगा। भारतीय टीम अश्विन की जगह किसी विकल्प को उतार सकेगी, लेकिन वह खिलाड़ी न तो बल्लेबाजी कर पाएगा और न ही गेंदबाजी। वो केवल फील्डिंग कर सकेगा। ICC के नियम तय करते हैं कि खिलाड़ी को अंपायर के साथ परामर्श करने की अनुमति दी जा सकती है।

क्या कहते हैं ICC के नियम ?

24.1 स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक

24.1.1 अंपायर एक स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक की अनुमति देंगे

24.1.1.1 यदि वे संतुष्ट हैं कि एक क्षेत्ररक्षक घायल हो गया है या बीमार हो गया है और यह मैच के दौरान हुआ है, या

24.1.1.2 किसी अन्य पूर्णतः स्वीकार्य कारण से।

अन्य सभी परिस्थितियों में, किसी विकल्प की अनुमति नहीं है।

24.1.2 कोई स्थानापन्न खिलाड़ी गेंदबाज़ी नहीं करेगा या कप्तान के रूप में कार्य नहीं करेगा, बल्कि केवल अंपायरों की सहमति से विकेटकीपर के रूप में कार्य कर सकता है। हालाँकि, कानून 42.7.1 (स्तर 3 और स्तर 4 के अपराधों से संबंधित अतिरिक्त बिंदु) पर ध्यान दें।

24.1.3 एक नामांकित खिलाड़ी 24.2, 24.3 और कानून 42.4 (स्तर 3 के अपराध और अंपायरों द्वारा कार्रवाई) के अधीन, गेंदबाजी या क्षेत्ररक्षण कर सकता है, भले ही किसी विकल्प ने पहले उसके लिए काम किया हो।

यह ध्यान देने की जरूरत है कि मेडिकल आधार पर अश्विन के मैदान से बाहर रहने पर अंपायरों को कोई जुर्माना नहीं देना पड़ेगा।

24.3 जुर्माना नहीं लगेगा 

नामांकित खिलाड़ी की अनुपस्थिति पर दंडात्मक समय नहीं लगेगा यदि,

24.3.1 उसे मैच के दौरान बाहरी झटका लगा है और परिणामस्वरूप, उसने उचित रूप से मैदान छोड़ दिया है या मैदान में उतरने में असमर्थ है।

24.3.2 अंपायरों की राय में, खिलाड़ी अन्य पूर्णतः स्वीकार्य कारणों से अनुपस्थित है या मैदान छोड़ चुका है, जिसमें बीमारी या आंतरिक चोट शामिल नहीं होगी।

कन्कशन स्थानापन्न नियम

ICC के नियम वर्तमान में एक ऑन-फील्ड खिलाड़ी को मौजूदा टीम के समान-से-समान खिलाड़ी के साथ प्रतिस्थापित करने की अनुमति देते हैं। हालाँकि, विचार करने वाली प्रमुख बातों में से एक यह है कि अश्विन को मौजूदा टेस्ट मैच के दौरान चोट नहीं लगी थी, इसलिए खेल के दौरान कोई भी समान प्रतिस्थापन संभव नहीं होगा।

अश्विन की अनुपस्थिति मौजूदा टेस्ट मैच के दौरान एक बड़ा प्रभाव डालेगी, क्योंकि वे बल्ले के साथ अपनी शानदार क्षमता के कारण अनिवार्य रूप से एक ऑलराउंडर की तरह काम करते है। दरअसल, अश्विन ने मैच की पहली पारी में 89 गेंदों पर 37 रन बनाए और भारत को पहली पारी में 445 रनों के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। बल्लेबाजी के अलावा राजकोट में अंतिम पारी में भारत को निस्संदेह गेंद के साथ अश्विन की क्षमता की कमी खलेगी। विजाग में पिछले टेस्ट में, अश्विन ने अंतिम पारी में 3 विकेट लिए थे और भारत को टेस्ट सीरीज़ में वापसी करने में मदद की थी।

आर अश्विन ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, बने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले 9वें बल्लेबाज़

6 महीने बाद रोहित शर्मा के बल्ले से निकला अर्धशतक, लड़खड़ाने के बड़ा संभला भारत

'T20 वर्ल्ड कप तक भारत के मुख्य कोच बने रहेंगे राहुल द्रविड़..', BCCI ने कर दिया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -