बाजार में पेश किया गया इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर कार्गो
बाजार में पेश किया गया इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर कार्गो
Share:

इंडियन वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा (Mahindra) ने पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों के मार्केट में मजबूत पकड़ बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अपना ध्यान केंद्रित करने में लगी हुई है। अभी कुछ दिनों पहले ही महिंद्रा ने अपनी 5 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया है, और जल्द ही जिसकी देश में लॉन्चिंग भी होने वाली है। पैसेंजर गाड़ियों के अलावा कंपनी इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों का निर्माण कर रही है। इसी क्रम में अब महिंद्रा ने जोर ग्रैंड इलेक्ट्रिक (Mahindra Zor Grand Electric) नाम का एक नया 3 पहिया माल वाहन (Cargo) लॉन्च कर चुके है।  तो चलिए जानते है इस बारें में...

कितनी है रेंज?: महिंद्रा ने अपने इस नए ईलेक्ट्रिक कार्गो में एक 10.24kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग भी किया है जो 12kW क्षमता के इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा है। यह मोटर 50 Nm टॉर्क जेनरेट करने वाला है, जो कि 'बेस्ट-इन-सेगमेंट' है। यह थ्री व्हीलर 4 घंटे से भी कम वक़्त में चार्ज भी हो सकते है। सिंगल चार्ज पर यह कार्गो 100 किमी। तक की रेंज देने में सक्षम बताई जा रही है। 

फीचर्स: इस नए थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक कार्गो में स्पेयर व्हील प्रोविजन, मोबाइल होल्डर, GPS, केबिन लाइट, हैजर्ड इंडिकेटर, ऑफबोर्ड चार्जर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रिवर्स बजर, लॉक करने योग्य ग्लव बॉक्स जैसे फीचर्स भी दिए जा रहे है। शामिल है। ऑटोमेकर के अनुसार इस कार्गो से एक डीजल कार्गो के मुकाबले 5 सालों  में 6 लाख रुपये तक की बचत भी कर सकती है। जबकि इसी अवधि में एक सीएनजी कार्गो के मुकाबले 3 लाख रुपये बचाए जा सकते हैं। 

कितनी है कीमत?: इस नए थ्री व्हीलर वाहन का मूल्य  3.60 लाख रुपये (एक्स शोरूम, बेंगलुरु) से शुरु होता है। महिंद्रा के मुताबिक ईवीनाउ, जिंगो, मजेंटा ईवी सॉल्यूशंस और येलो ईवी जैसे कई लॉजिस्टिक्स कंपनियों द्वारा एक समझौते के अंतर्गत इस कार्गो की 12,000 से अधिक यूनिट्स की पहले ही बुकिंग की जा गई है। यह कार्गो 50 किमी/घंटा की अधिकतम गति से चलने वाला है।

इस लड़के ने जुगाड़ से बना की ऐसी कार, आनंद महिंद्रा ने दिया नौकरी का न्योता

एकदम नए अवतार में लॉन्च होने जा रही हुंडई की ये कार

कल लॉन्च होने जा रही है MG Gloster, फीचर्स में आया नया परिवर्तन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -