MCD के तीनों नगर निगमों में अप्रैल में हो सकते हैं चुनाव, शुरू हुई तैयारियां

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तीनों नगर निगमों (MCD) का चुनाव इस साल अप्रैल में हो सकता है. ऐसे में निगम चुनाव के लिए वोटिंग अप्रैल के दूसरे या तीसरे रविवार को हो सकती है. बताया जा रहा है कि अप्रैल में MCD के चुनाव हो सकते हैं. इसे देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग भी तैयारियों में लग गया है और प्रमुख सियासी दल भी अभी से सक्रिय हो गए हैं. 

वहीं, नगर निगमों में नए सदन के गठन का कार्य अप्रैल के चौथे सप्ताह तक संपन्न हो जाएगा. लेकिन इस बार निगम चुनावों में सीटों का समीकरण बदलने वाला है. ऐसे में सियासी दल इस बदलाव के आधार पर ही अपने नफे-नुकसान का आकलन करते हुए आगे की रणनीति बना रही हैं. दरअसल, दिल्ली निगम चुनाव में वोटिंग के फीसद का बढ़ाने के लिए राज्य आयोग चुनाव को रविवार को कराने पर विचार कर रहा है. किन्तु अभी इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है. हालांकि, निर्वाचन आयोग ने अनौपचारिक रूप में सरकार को स्कूल बिल्डिंग को अप्रैल के दूसरे और तीसरे रविवार को रिजर्व रखने के लिए कह दिया है.

फिलहाल स्कूलों में ही पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. वहीं, इस बार रामनवमी 10 अप्रैल को आ रही है. उस दिन रविवार भी पड़ रहा है. ऐसे में अनुमान जताया जा रहा है कि निगम के चुनाव तीसरे रविवार 17 अप्रैल को कराए जा सकते हैं. ऐसे मे दिल्ली निर्वाचन आयोग के कमिश्नर भी 20 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं. उनकी जगह पर आने वाले कमिश्नर 21 अप्रैल को प्रभार संभालेंगे. वहीं, अनुमान है कि चुनाव आयुक्त चुनाव की प्रक्रिया अपने कार्यकाल में ही पूरा करने का प्रयास करें.

'गुजरात में रहते समय कांग्रेस ने मुझपर क्या-क्या जुल्म किए, भूल नहीं सकता..', सदन में गरजे पीएम मोदी

क्या आप भी बनना चाहते हैं कांग्रेस उम्मीदवार? तो ऐसे करें आवेदन

'अगर शिक्षा के लिए हिजाब जरुरी, तो कांग्रेस शासित राज्यों में इसे अनिवार्य कर दें राहुल गांधी'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -