पेंशन लेने के लिए दर-दर भटक रही बुजुर्ग महिला
पेंशन लेने के लिए दर-दर भटक रही बुजुर्ग महिला
Share:

छिंदवाड़ा/ब्यूरो: सरकार लगातार असहाय लोगों की सहायता करने के लिए कई योजनाए जारी करती है। लेकिन इन सुविधाओं का लाभ बहुत मुश्किल से लोगों मिल पाता है। लाभ न मिलने लोग दर दर की ठोकर भी खाते है। छिंदवाड़ा जिले के चौरई गांव से एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जिसमे एक बुजुर्ग महिला दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए दर दर भटक रही है उन्हें मताधिकार तो मिला है लेकिन इसका फायदा चुनाव लड़ने वालों नेता तक सीमित है।

आपको बता दे की आदिवासी महिला के भरण-पोषण हेतु अनुदान (दिव्यांग पेंशन) योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। आज आपको ऐसा ही एक महिला के बारे में बता रहे हैं। जो पेंशन न मिलने से काफी परेशान हैं। लेकिन इस महिला की स्थति देखने पर भी शासन-प्रशासन की आंख में पानी तक नहीं आ रहा है। यह महिला छिंदवाड़ा जिले के जनपद पंचायत बिछुआ के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत सामरबोह की निवासी है। जहां ऐसी आदिवासी अक्लो धुर्वे महिला जिसका कोई नहीं है। इन्हें सुलभ जीवनयापन के लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं हैं। उन्हें मताधिकार तो मिला है, लेकिन इसका फायदा चुनाव लड़ने वालों नेता तक सीमित है।

शासन ,प्रशासन को इस महिला की समस्या सुनने के लिए समय नहीं मिल रहा है। यह महिला लगभग 64 साल की उम्र की वृद्ध महिला है। 4 माह पूर्व शिविर में उनका विकलांग प्रमाण पत्र बनाया गया था। लेकिन अभी तक पेंशन का लाभ नहीं दी गई है और न ही कोई कार्रवाई  की गई है ।जो कि अकलो धुर्वे नाम की बुजुर्ग महिला एक आंख से नेत्रहीन है और हाथ से भी विकलांग है इस असहाय और गरीब महिला को अब तक  केंद्र और राज्य सरकार की मूलभूत योजना का लाभ नहीं मिला है। आपको बता दे की  बुजुर्ग महिला को न तो राशन मिल रहा है और नहीं  प्रधानमंत्री आवास, किसान सम्मान, निधि जैसी योजनाओं का  लाभ दिया जा रहा है।

 

पेड़ में फंदे से लटकी मिली 3 बहनें, मची सनसनी

जंगल लकड़ी लेने गई थी महिला, फिर हुआ कुछ ऐसा कि रातों-रात बन गई लखपति

B-Tech स्टूडेंट मौत मामले में हुआ नया खुलासा, सामने आए कई बड़े राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -