भारत में कब है ईद, जानिए इसका इतिहास

ईद-उल-फितर उन त्योहारों में से एक है, जो मुस्लिम समुदाय के लिए बेहद खास है। जी हाँ और एक महीने तक रोजा रखने के बाद ईद के इंतजार की खुशी अलग ही होती है। आप सभी को बता दें कि इस्लामी कैलेंडर के अनुसार, साल के नौवें महीने में रोजा रखा जाता है और रमजान के अंतिम दिन बड़ी धूम-धाम से ईद का त्योहार मनाया जाता है। आप सभी को बता दें कि  यही वह दिन है जब सभी रोजेदारों के रोजे पूरे हो जाते हैं। जी हाँ और जैसे ही लोग रमजान खत्म होने के करीब पहुंचते हैं इस दौरान सभी के मन में एक सवाल होता है कि सऊदी अरब में ईद अल-फितर 2022 कब है? जी दरअसल, सऊदी अरब में सबसे पहले ईद की तारीख का एलान किया जाता है और ईद मनाने की तारीख चांद दिखने के हिसाब से ही तय होती है। जी दरअसल जिस दिन चांद दिखता है, उस दिन को चांद मुबारक कहा जाता है। आप सभी को बता दें कि ईद के दिन लोग सुबह जल्दी उठकर फज्र की नमाज अदा करते हैं और इसके बाद एक दूसरे को बधाइयां देते हैं। 

सऊदी अरब अमीरात, कतर सहित अन्य अरब देशों में चांद देखने वाली समितियों व सऊदी अरब सुप्रीम कोर्ट ने ऐलान किया है कि 02 मई, दिन सोमवार को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी। जी हाँ और सऊदी अरब की घोषणाओं पर ही अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा व अन्य पश्चिमी देशों में रहने वाले मुसलमान अमल करते हैं, इसलिए वह भी सोमवार यानी आज ईद मनाएंगे। '

भारत में कब है ईद- भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान शव्वाल अर्धचंद्र की तलाश 01 मई को करेंगे। जी हाँ और यहां आज यानि 02 मई को दूसरा रोजा रखा गया है और कल यानी 03 मई को ईद-उल- फितर होगी।

इतिहास- ईद की शुरुआत मदीना नगर से उस वक्त हुई थी, जब मोहम्मद मक्का से मदीना आए थे। कहा जाता है मोहम्मद साहब ने कुरान में दो पवित्र दिनों को ईद के लिये निर्धारित किया था। जी हाँ और इस तरह से साल में दो बार ईद मनाई जाती है। जिसे ईद-उल-फितर और ईद-उल-अजहा कहा जाता है।

ईद पर इस तरह बनाएंगे सेवई तो हर कोई चाटेगा उंगलियां

ईद पर मेहमानों के लिए बनाएं चिकन गिलाफी कबाब, जानिए क्या है विधि

ईद पर अपनों को बनाकर खिलाये मटन कोरमा, हर कोई पूछेगा रेसेपी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -