Share:
जानिए भारत में कब मनाई जाएगी ईद?
जानिए भारत में कब मनाई जाएगी ईद?

आप सभी को बता दें कि इस्लाम धर्म मानने वालों का पवित्र महीना रमजान खत्म होने के साथ ही ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा. इसी के साथ ही 30 दिनों तक रखे जाने वाले रोजा खत्म हो जाएंगे. वहीं दुनियाभर में मुस्लिम इस त्योहार को पूरे जोश और उल्लास के साथ मनाते हैं. तो आइए जानते हैं भारत में ईद-उल-फितर का समय.

भारत में ईद-उल-फितर का समय: जी दरअसल भारत में बहुत से बहुत यह मुमकिन है कि शनिवार को चांद दिखने के बाद ईद मनाने की तारीख तय की जाएगी. वहीं अगर इस दिन चांद दिख गया तो रविवार 24 मई को ईद मनाई जाएगी वरना फिर सोमवार 25 मई को ईद मनाई जाएगी. वहीं इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से रमजान नौवें महीने में होता है और मुस्लिम समुदाय में इसे काफी अहम माना जाता है.

ऐसे में रमजान के पवित्र महीने में मुस्लिम 30 दिनों तक रोजा रखते हैं. इसी के साथ ही इस्लामिक मान्यता है कि 610 ईसवी में पैगंबर मोहम्मद पर कुरान प्रकट होने के बाद रमजान को इबादत का महीना घोषित किया गया था. उसी के बाद से मुसलमान पहली बार कुरान के उतरने की याद में रोजे रखते हैं. केवल इतना ही नहीं कई मान्यताओं के मुताबिक, हर साल रोजे रखने की ये परंपरा इस्लाम के पांच मूल स्तंभों में से एक है. वहीं रमजान का मुबारक महीना करीब 29-30 दिन का होता है, जो अर्धचंद्र के दिखने पर निर्भर करता है.

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच लद्दाख में आज मनेगी ईद, नज़र आया चाँद

इस साल अपने घरों में ही ईद मनाएंगे रवांडा के मुस्लिम, कोरोना महामारी की समाप्ति के लिए मांगेंगे दुआएं

कोरोना: हरी राया बाज़ार की चमक पड़ी फीकी, ईद पर भी खरीदारी करने नहीं निकल रहे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -