कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच लद्दाख में आज मनेगी ईद, नज़र आया चाँद

May 23 2020 12:01 AM
कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच लद्दाख में आज मनेगी ईद, नज़र आया चाँद

लेह: जम्मू कश्मीर से अलग हुए केंद्र शासित प्रदेश में लद्दाख में शनिवार को ईद मनाई जाएगी. लद्दाख, करगिल क्षेत्र में शुक्रवार को चांद नज़र आया है. इसलिए लद्दाख में 23 मई को ईदुल फितर का पर्व मनाया जाएगा. इस बार कोरोना महामारी के बीच पूरे देश में ईद मनाई जाएगी, जिसमें लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पर्व मनाना पड़ेगा.

मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया है. लिहाजा इस दौरान देशभर में धार्मिक स्थल बंद रहेंगे और सभी सार्वजनिक आयोजनों पर रोक रहेगी. इस बीच, ईद का त्योहार आया है. लिहाजा इस बार की ईद लॉकडाउन में मानेगी. इस दौरान किसी को ईदगाह या मस्जिद में जमा होने की अनुमति नहीं होगी. लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान धार्मिक स्थलों के अलावा जिम, स्वीमिंग पूल, स्कूल, कॉलेज, रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमा हॉल और मॉल बंद रहेंगे. हालांकि स्कूल और कॉलेजों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने की अनुमति होगी.

रेलवे, मेट्रो, घरेलू और विदेशी उड़ानों पर भी पाबन्दी जारी रहेगी. इस बार लॉकडाउन में कई छूट भी दी गई हैं, लेकिन उन छूट के साथ शर्तें लगाई गई हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना को लेकर पांच जोन बनाने का निर्णय लिया गया है.

अमेरिका-चीन में तनाव बढ़ने से चमका सोना, कीमतों में आया जबरदस्त उछाल

पूर्व सीएम मधु कोड़ा को लगा तगड़ा झटका, इस मामले में है दोषी

ब्याज दर कम होने की वजह से रियल एस्टेट में आ सकता है उछाल