यहाँ जानिए कब है ईद-उल-फितर?

May 22 2020 06:20 PM
यहाँ जानिए कब है ईद-उल-फितर?

आप सभी जानते ही होंगे कि रमजान का पाक महीना अपने अंतिम चरणों में है. ऐसे में रमजान के बाद ही ईद-उल-फितर का त्योहार आता है, जो इस्लाम धर्म का एक पावन पर्व है. वहीं इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के बाद 10वें शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है. आप सभी को बता दें कि ईद कब मनायी जाएगी यह चांद के दीदार से तय होती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कब है ईद-उल-फितर.

कब है ईद-उल-फितर? - जी दरअसल ईद का त्योहार चांद को देखकर निश्चित होगा. ऐसी संभावना बताई गई है कि चांद के दीदार के बाद ईद-उल-फितर पर्व 25 मई को मनाया जा सकता है. आप सभी को बता दें कि ईद-उल-फितर को मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन मीठे पकवान (खासतौर पर सेंवईं) बनते हैं और लोग आपस में गले मिलते हैं और अपने गिले-शिकवों को दूर करते हैं. इसी के साथ इस दिन घर आए मेहमानों की विदाई कुछ उपहार देकर करते हैं.

यहीं इस्लामिक धर्म का यह त्योहार भाईचारे का संदेश देने वाला माना जाता है और ईद उल फितर के दिन लोग सुबह नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए अमन और चैन की दुआ मांगते हैं. केवल इतना ही नहीं हम आपको यह भी बता दें कि ईद उल फितर के मौके पर लोग खुदा का शुक्रिया इसलिए करते हैं क्योंकि अल्लाह उन्हें महीने भर उपवास पर रहने की ताकत देते हैं. जी हाँ और तो और कुछ लोगों का मानना है कि रमजान के पवित्र महीने में दान करने से उसका फल दोगुना होकर मिलता है.

कोरोना: हरी राया बाज़ार की चमक पड़ी फीकी, ईद पर भी खरीदारी करने नहीं निकल रहे लोग

इस मॉडल ने दिखाए अपने बम, सोशल मीडिया पर फैंस के कपडे हुए तंग

बेहद ही मस्त है इस मॉडल की जवानी, बूढ़ों के अंगों में भी भर देती है पानी