अंडे से मिलते हैं कई सारे लाभ, जान लीजिये इसकी फायदे
अंडे से मिलते हैं कई सारे लाभ, जान लीजिये इसकी फायदे
Share:

कई लोग अंडे खाना पसंद नहीं करते है लेकिन अंडे खाने से सेहत को बहुत लाभ होते है. आपके बालों के लिए, सहित के लिए और आपकी खूबसूरती के लिए अंडा बहुत ही काम आता है. इसी के साथ अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो आप हर रोज अंडे खाये क्योकि अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. दरअसल अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है. इससे आपका वजन घटता भी है और बढ़ता है. आइये जानते हैं अंडे खाने के फायदे.

* जिन लोगों को वजन बढ़ाना है तो उन्‍हें अंडे का पीला वाला हिस्‍सा खासतौर पर खाना चाहिए. जिन बच्‍चों का वजन कम होता है उन्‍हें रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है. 

* आप अंडे से आँखों की रौशनी भी बड़ा सकते है क्योकि अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है जो आंखों के सेहत के लिए बेहद जरूरी है. यह आंखों की मांसपेश‍ियों को मजबूती देता है.

* रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करते हैं.

* अंडे की मदद से याददश्त भी बड़ा सकते है क्योकि अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

* अंडे में मौजूद विटामिन B-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो डिप्रेशन दूर कर मूड अच्‍छा बनाते हैं.

मसूड़े हो रहे हैं कमज़ोर तो घर की इन चीज़ों से बना सकते हैं मजबूत

ज्यादा कॉफ़ी पीते हैं तो जान लें इसके नुकसान

सेहत के लिए बहुत लाभकारी है चुकंदर, डेंगू की बीमारी में करता है मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -