सेहत के लिए बहुत लाभकारी है चुकंदर, डेंगू की बीमारी में करता है मदद
सेहत के लिए बहुत लाभकारी है चुकंदर, डेंगू की बीमारी में करता है मदद
Share:

बदलते मौसम साथ डेंगू के मच्छर भी पनपने लगे है. इनसे बचने के लिए हम तरह तरह के उपाय करते हैं. डेंगू की बीमारी में सबसे बड़ी परेशानी है प्लेटलेट्स का कम होना है. अगर हमारे शरीर में खूून में आयरन व हीमोग्लोबिन की कमी हो जाये तो प्लेटलेट्स के कम होने की सम्भावना 80 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. अपनी प्लैटलैट्स कम न हो इसके लिए आपको अपने खान पान का ध्यान रखना होगा. 

* चुंकदर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करने से बहुत जल्दी प्लेटलेट्स बढ़ जाते है.

* दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है,इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है. इसके साथ ही दूध शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करता है. 

* नारियल पानी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स मौजूद होते है जो ब्लड प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करते है.

* आंवले में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो ब्लड प्लेटलेट और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायक होती है. अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट 1-2 आंवले का सेवन करते है तो इससे प्लेटलेट्स की मात्रा बहुत तेजी के साथ बढ़ने लगती है.

क्या आप भी चटकाते हैं अपनी उंगलियां, हो सकता है सेहत को नुकसान

शरीर के किसी अंग के जलने पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का इस्तमाल

यदि आपके बच्चे भी सोते वक्त करते है बिस्तर गिला तो आजमाए यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -