अंडे से नहीं होता दिल को कोई खतरा
अंडे से नहीं होता दिल को कोई खतरा
Share:

अंडा शायद धरती का सबसे स्ट्रांग फ़ूड कहलाया जा सकता है. प्रोटीन से भरपूर अंडे का सफ़ेद भाग ही ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं और पीले भाड़ को छोड़ देते हैं. खैर आप कैसे भी अंडा खाएं ये आपके लिए फायदेमंद ही होता है. कुछ लोग यह मानते हैं की रोज अंडा नहीं खाना चाहिए क्यूंकि इसके साइड इफेक्ट्स होते हैं लेकिन वैज्ञानिकों ने इस तथ्य को खारिज किया है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल या प्रतिदिन एक अंडा खाने से कोरोनरी हृदय रोग के साथ सामान्य कैरोटिड धमनी की दीवार के अधिक मोटा होने का खतरा बढ़ता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह खतरा उन लोगों को भी नहीं होता है, जिनमें अनुवांशिक तौर पर कॉलेस्ट्रॉल युक्त भोजन से दिल की बीमारी होने की संभावना होती है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल उपापचय को प्रभावित करने वाले एपीओई 4 फीनोटाइप प्रोटीन की मौजूदगी वाले व्यक्तियों में भी इसका कोई संयोजन नहीं मिला है। दिल से जुड़ी बिमारियों के जोखिमों का पता लगाने के लिए क्योपियो इसेमिक हार्ट डिसीज शोध किया गया था।

इस शोध में वैज्ञानिकों ने 42-60 वर्ष की उम्र के 1,032 पुरुषों की खाने की आदतों पर रिसर्च किया था। वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च का 21 सालों तक अनुसरण किया गया। रिसर्च में शामिल हुए कंटेस्टेंट्स में 230 पुरुषों को एक बार हार्ड अटैक हुआ था और 32.5 प्रतिशत कंटेस्टेंट्स को एपीओई 4 प्रोटीन की मौजूदगी मिली।

पेट ख़राब होने पर करे भुनी हुए अदरक का सेवन

ठंडा दूध दिलाता है पेट के दर्द से आराम

क्या आप भी एडि़यों में होने वाले दर्द से परेशान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -