IS से जुड़े हमलावरों ने कांगो पर किए ताबड़तोड़ हमल, जानिए किसे बना रहे निशाना?
IS से जुड़े हमलावरों ने कांगो पर किए ताबड़तोड़ हमल, जानिए किसे बना रहे निशाना?
Share:

 हिंसा ग्रस्त कांगो में एक और आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में  हमलावरों ने पूर्वी कांगो में कम से कम 11 लोगों की हत्या कर दी। विगत सप्ताह में,  डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो पूर्वी क्षेत्र के बेनी में हुए हमलों में 10 से 15 नागरिकों की जानें गईं। स्थानीय सूत्रों के अनुसार इन नए हमलों का आरोप आईएस के संबद्ध एडीएफ रिबेल्स पर लगाया जा रहा है। बताया गया कि अधिकांश पीड़ित व्यक्तियों का सिर काट लिया गया था, जो हिंसा की भयावह प्रकृति को प्रकट करता है।

इसके अलावा,यह भी बताया गया कि हमलावरो ने न केवल घातक हमले किए बल्कि एक स्वास्थ्य केंद्र को भी निशाना बनाया, जहां से चिकित्सा सामग्री की लुट ली गई। यह घटना मांगिना के बेनी कोम्यून में दो हफ्ते पहले हुई एक समान घटना की याद कराती है, जहां 10 लोगों की मौत हो गई थी। एडीएफ, मूल रूप से एक प्रमुखतः मुस्लिम युगांडा के विद्रोही समूह, पिछले तीन दशकों से पूर्वी कांगो  में सक्रिय है, जिससे हजारों नागरिकों की मौत के जिम्मेदार है। 

2019 में उन्होंने आईएस के साथ वफादारी का वादा किया, जो उन्हें इसके मध्य अफ्रीकी साझीदार के रूप में पेश करता है। इसके अतिरिक्त, समूह को युगांडा के भूमि पर हाल के हमलों का भी आरोप लगाया जाता है। 2021 के अंत में, कंपाला और किन्शासा ने एडीएफ के खिलाफ एक संयुक्त सैन्य अभियान आरंभ किया, जिसका उद्देश्य समूह को समाप्त करना था, लेकिन अब तक इस यात्रा में सफलता नहीं मिली है।

अचानक आई बाढ़ ने मचाया हाहाकार, 33 की मौत, 600 से ज्यादा मकान हुए नष्ट

अपनी ही स्टूडेंट के साथ शारीरिक संबंध बनाती थी टीचर, कार से इस हालत में हुई गिरफ्तार

अमेरिका में गिरफ्तार हुई PM मोदी को अपशब्द कहने वाली हिन्दू विरोधी एक्टिविस्ट

 

 

 

 

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -