अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद है धनुरासन, जानिए कैसे करें

अस्थमा फेफड़ों से संबंधित समस्या है, और इस समस्या से आज के समय में बच्चे से लेकर बूढ़े तक जूझ रहे हैं। इस समस्या के कारण व्यक्ति को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है। जी हाँ और जब यह समस्या होती है तब श्वसन मार्ग में सूजन आ जाती है। ऐसा होने के चलते इस समस्या का उपचार समय पर करना जरूरी है। आप सभी को बता दें कि खानपान या हेल्दी दिनचर्या के साथ-साथ योग करने से अस्थमा की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। अब आज हम बात कर रहे हैं धनुरासन की। आप सभी को बता दें कि धनुरासन करने से अस्थमा को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। जी हाँ और हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप कर सकते हैं धनुरासन को।

कैसे करें धनुरासन- इसके लिए सबसे पहले जमीन पर योगा मैट बिछाएं। अब उस पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने पैरों को खोलें और हाथों को सीधा रखें। इसके बाद अपने घुटनों को पीछे की तरफ मोड़ें और इस दौरान लंबी गहरी सांस लेते हैं। अब अपने नितंबों के पास अपनी एड़ी को लेकर आएं और अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को पकड़ने की कोशिश करें। इसके बाद छाती को ऊपर की तरफ उठाएं और इस दौरान लंबी गहरी सांस लेते हैं।

ध्यान रहे आपको इस फोटो जैसा ही करना है जैसा हमने आपको ऊपर दिखाया है। वहीं इस मुद्रा में कम से कम 30 सेकंड तक रुकें। आप चाहें तो अपने अनुसार समय निर्धारित कर सकते हैं। हालाँकि अगर आपको कमर से जुड़ी कोई समस्या है या इस आसन को करते वक्त किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही इस आसन को करें।

अस्थमा के मरीजों के लिए जहर होती हैं ये चीजें, भूल से भी ना खाएं

जानलेवा हो सकता है अस्थमा, इन लक्षणों के दिखते ही जाएं डॉक्टर के पास

आज इस रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें 11 कौड़ियां, खींचा चला आएगा पैसा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -