आज इस रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें 11 कौड़ियां, खींचा चला आएगा पैसा
आज इस रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें 11 कौड़ियां, खींचा चला आएगा पैसा
Share:

वैशाख महीने के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया के नाम से पुकारा जाता है जो आज है। जी हाँ और यह दिन शुभ काम और खरीदारी करने के लिए बेहद शुभ होता है। आप सभी को बता दें कि इस दिन लोग व्‍यापार, गृह प्रवेश, नया घर-गाड़ी, सोना-चांदी खरीदने जैसे शुभ काम करते हैं, ताकि पूरे साल उनके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे। अगर अक्षय तृतीया के दिन कुछ उपाय किये जाएं तो किस्मत चमक सकती है और आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

उपाय-

- अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की एक साथ पूजा-अर्चना करें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से दोनों की कृपा होगी और जीवन में खूब सुख-समृद्धि आएगी। ध्यान रहे पूजा में केसर और हल्‍दी जरूर अर्पित करें। 

- अक्षय तृतीया के दिन कुछ न कुछ जरूर खरीदें। ऐसा जरुरी  नहीं है कि सोना-चांदी ही खरीदें। बल्कि सोना-चांदी खरीदना संभव न हो तो जौ, मिट्टी का घड़ा भी खरीद सकते हैं। 

- धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थान पर रखें। वहीं उसके बाद अगले दिन इन्‍हें तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रख दें। ऐसा करने से पैसा खिंचा चला आएगा। 

- अक्षय तृतीया के दिन दान जरूर करें। जी दरअसल इस दिन किए गए दान का कई गुना ज्‍यादा फल मिलता है। आप इस दिन पंखा, खड़ाऊ, सत्तू, खरबूजा, ककड़ी जैसे मौसमी फल, शक्कर, घी, जल या शरबत से भरे घड़े, गाय, सोना, चांदी, रत्न, विद्या, तिल, कन्या, हाथी, घोड़ा, शय्या, वस्त्र, भूमि, अन्न, दूध, छत्र दान कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो प्‍याऊ भी लगवा सकते हैं।  

- अक्षय तृतीया के दिन घर के पूजा स्थान पर एकाक्षी नारियल स्थापित कर लें, ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसने लगेगी। 

- अगर किसी गरीब कन्‍या का विवाह हो रहा हो तो अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार उसे भेंट दें। वहीं अगर आपसे हो सके तो कन्‍यादान करें। 

- अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी को गुलाब का फूल अर्पित करें और स्वयं भी गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें। इसी के साथ मोती या स्फटिक की माला से ‘"ह्रीं क ए इ ल ह्रीं ह स क ह ल ह्रीं स क ल ह्रीं" मंत्र का जाप करना भी लाभकारी होगा।

- गणेश भगवान का स्वरूप घर के मुख्य द्वार पर आज के दिन लगा दें, क्योंकि इससे नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव कम होगा और धन संबंधी समस्याओं का अंत होगा।

- अक्षय तृतीया के दिन मां गौरी और भगवान शिवजी की पूजा करना शुभ होता है। कहते हैं ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है और पति-पत्ती के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है।

- अक्षय तृतीया के दिन मां गौरी को "ऊं गौरीशंकराय नम:" मंत्र का 108 बार जाप करते हुए सिंदूर अर्पित करें। उसके बाद इस सिंदूर को एकत्रित कर रख लें और प्रतिदिन स्नान के बाद इससे अपनी मांग भरे। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती है।

महकाल मंदिर में रॉड से दर्शनार्थियो को मारने लगा शफीक शाह, पकड़ा गया तो लगाए 'अल्लाह हू अकबर' के नारे

घर में सुख-शांति और समृद्धि के लिए करें श्री सूक्तम का पाठ

अक्षय तृतीया पर इन मन्त्रों में से किसी एक के जाप से लखपति बन सकते हैं आप

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -