शराब घोटाले में आज संजय सिंह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगी ED, करोड़ों की रिश्वत लेने का है आरोप
शराब घोटाले में आज संजय सिंह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगी ED, करोड़ों की रिश्वत लेने का है आरोप
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) दिल्ली के शराब घोटाले में न्ड्रिंग जांच के सिलसिले में शनिवार को आम आदमी पार्टी (AAP) नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह के खिलाफ आरोप पत्र दायर करेगा। एक अधिकारी ने कहा कि, राज्यसभा नेता पर धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत आरोप लगाया जाएगा क्योंकि मामले में उनकी संलिप्तता के सबूत हैं।

बता दें कि, संजय सिंह वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद हैं, जब ED ने उन्हें 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था, यह आरोप लगाते हुए कि वह दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति में एक प्रमुख साजिशकर्ता हैं। मनी लॉन्ड्रिंग रोधी जांच एजेंसी ने उन पर आरोपी से सरकारी गवाह बने दिनेश अरोड़ा से अपने सहयोगियों के माध्यम से 2 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। संजय सिंह न केवल शराब घोटाले में जांच के दायरे में हैं, जिसमें दोनों एजेंसियां (ED और CBI) समानांतर जांच कर रही हैं, बल्कि 2020-21 की नीति में भी जांच के दायरे में हैं, जो दिल्ली में वर्तमान में चल रही है। 

नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया है कि, “गिरफ्तारी की तारीख से निर्धारित 60 दिनों के समय के भीतर आज संभवत: आरोप पत्र दायर किया जाएगा।” इस अधिकारी ने कहा, यह सुनिश्चित करेगा कि सिंह को "डिफ़ॉल्ट जमानत" न मिले। उनकी गिरफ्तारी के बाद, ED ने आरोप लगाया कि 'संजय सिंह दिल्ली शराब घोटाले में एक प्रमुख साजिशकर्ता हैं। वह (व्यवसायी) दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा सहित कई आरोपियों और संदिग्धों के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं। सिंह ने अवैध धन/रिश्वत का शोषण किया है और अर्जित किया है, जो शराब नीति (2021-22) घोटाले से उत्पन्न अपराध की आय है। इसके अलावा, उन्होंने आबकारी नीति 2020-21 के संबंध में दूसरों के साथ साजिश में भी भूमिका निभाई है।

ED ने दावा किया है कि संजय सिंह 2017 से अरोड़ा को जानते थे और नेता के कथित सहयोगियों और कर्मचारियों - विवेक त्यागी, अजीत त्यागी और सर्वेश मिश्रा - के व्यवसायी के साथ घनिष्ठ संबंध थे। ED के अनुसार, अरोड़ा नियमित रूप से आप नेता के घर जाते थे और उन्होंने एक अन्य व्यवसायी अमित अरोड़ा को सिंह से मिलवाया था। ED ने कहा है कि, “दिनेश अरोड़ा ने पूर्व AAP संचार प्रभारी विजय नायर के निर्देश पर अगस्त-अक्टूबर 2021 के दौरान व्यवसायी समीर महेंद्रू से 3 करोड़ रुपये की रिश्वत ली, क्योंकि उन्होंने परनोड रिकार्ड के थोक अनुदान की सुविधा प्रदान की थी।” 

ED ने आरोप लगाया है कि 3 करोड़ रुपये में से 1 करोड़ रुपये अरोड़ा के कर्मचारियों ने इंडोस्पिरिट्स कार्यालय से लिए और नॉर्थ एवेन्यू में सर्वेश मिश्रा (सिंह के सहयोगी) को सौंप दिए। ED ने गिरफ्तारी के बाद अपने रिमांड नोट में कहा कि, “मिश्रा को पैसे सौंपे जाने के बाद, अरोड़ा ने सिंह को फोन किया और बताया कि पैसे मिश्रा को दिए गए हैं, जिस पर सिंह ने जवाब दिया कि उन्हें पता था और नायर ने उन्हें पहले ही फोन किया था।”

ED ने कहा था कि अरोड़ा ने "पार्टी फंड" के लिए नायर के निर्देश पर मार्च-अप्रैल 2022 में अभिषेक बोइनपल्ली (जो तथाकथित दक्षिण समूह का प्रतिनिधित्व करते थे) से 4 करोड़ रुपये लिए थे। जांच एजेंसी ने कहा कि, 'इस 4 करोड़ रुपये में से 2 करोड़ रुपये हरिंदर नरूला ने डिफेंस कॉलोनी में बोइनपल्ली के कार्यालय से एकत्र किए थे और 1 करोड़ रुपये नकद अरोड़ा के कर्मचारियों के माध्यम से मिश्रा को दिए गए थे। इसके बाद अरोड़ा ने मिश्रा से फोन पर बात की और यह बात नायर को बताई।' 

बता दें कि, उत्पाद शुल्क नीति 2021-22, जिसमें दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी फरवरी में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किया गया था, नवंबर 2021 में लागू की गई, जिससे सरकार शराब की खुदरा बिक्री से बाहर हो गई और निजी कंपनियों को लाइसेंस के लिए बोली लगाने की अनुमति मिल गई। लेकिन नीति को तब रद्द कर दिया गया, जब दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए जांच की मांग की, जिसमें अनियमितताओं का आरोप लगाया गया था। AAP और राजधानी की निर्वाचित सरकार ने आरोपों को खारिज कर दिया है और आरोप लगाया है कि यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा अपने प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने की एक चाल है।

एजेंसी ने आरोप लगाया कि AAP नेताओं को पैसे का भुगतान एक तथाकथित दक्षिण समूह द्वारा किया गया था जिसे दिल्ली में नौ खुदरा क्षेत्र दिए गए थे। ED के अनुसार, समूह में वाईएसआर कांग्रेस के सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी (या एमएसआर), उनके बेटे राघव मगुंटा, सरथ रेड्डी (अरबिंदो समूह के प्रमोटर), और के कविता (तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी) और व्यवसायी समीर महेंद्रू शामिल हैं। 

क्या ISI ने किया संपर्क?, भारत आने के बाद पहली बार अंजू ने खोले कई राज

'सवालों के बदले रिश्वत' मामले में घिरीं महुआ मोइत्रा के बचाव में उतरी कांग्रेस, खुद ममता बनर्जी और TMC ने बना रखी है दूरी !

MP Exit Poll को कमलनाथ ने बताया बड़ा षड्यंत्र, वीडियो शेयर कर कही ये बड़ी बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -