ईडी ने दर्ज किया रोल्स रॉयस के खिलाफ मुकदमा, मनी लॉन्ड्रिंग का है आरोप
ईडी ने दर्ज किया रोल्स रॉयस के खिलाफ मुकदमा, मनी लॉन्ड्रिंग का है आरोप
Share:

नई दिल्लीः दुनिया की दिग्गज लग्जरी कार निर्माता कंपनी रोल्स रॉयस के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने केस दर्ज किया है। ईडी ने यह केस भ्रष्टाचार के एक मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने कंपनी पर आरोप लगाया है कि सने 2007-11 के दौरान भारत की कई सार्वजनिक इकाइयों से कॉन्ट्रैक्ट पाने के लिए एक बिचौलिये को 77 करोड़ रुपये की घूस दी थी। इस साल जुलाई में सीबीआई की एफआईआर के बाद ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत यह मुकदमा दायर किया है।

सीबीआई ने रोल्स रॉयस और उसकी भारतीय इकाइयों, सिंगापुर के अशोक पाटनी की कंपनी आशमोर प्रालि, मुंबई की टर्बोटैक एनर्जी सर्विसेज इंटरनेशनल प्रालि के अलावा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लि. (एचएएल), ओएनजीसी और गेल के अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक साजिश और घूस की शिकायत दर्ज की थी। शिकायत में कहा गया कि 2000 से 2013 तक एचएएल का रोल्स रॉयल के साथ कारोबार 4,700 करोड़ रुपये का रहा।

रोल्स रॉयस ने 2007 से 2011 के बीच एचएएल को एवन एवं एलीसन इंजन के पुर्जों के सौ आर्डर की आपूर्ति के लिए ‘वाणिज्यिक सलाहकार’ पाटनी को 18 करोड़ रुपये का भुगतान किया। रक्षा मंत्रालय को पाटनी और उसकी कंपनियों के रोल्स रॉयस से जुड़ाव के बारे में एक पत्र मिला था, जिसकी सूचना सीबीआई को दी गई थी। मंत्रालय की शिकायत के आधार पर केंद्रीय एजेंसी ने जांच शुरू की थी। इसके बाद रोल्स रॉयस ने कहा था कि वह किसी भी तरह का गलत व्यापारिक आचरण बर्दाश्त नहीं करेगी। ईडी इस मामले में घूस लेनदेन की जांच करेगी।

जब मंच पर ही आपस में भिड़ गए कांग्रेस और भाजपा नेता, जनता ने जमकर उठाया आनंद

मोदी सरकार के मुरीद हुए कमलनाथ के मंत्री, कहा- केंद्र ने अच्छा काम किया

पति के सामने ही 4 बदमाशों ने पत्नी के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म, फिर मार दी गोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -