माल्या की 6 हजार करोड़ की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी में ईडी
माल्या की 6 हजार करोड़ की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी में ईडी
Share:

नई दिल्ली : शराब कारोबारी विजय माल्या और अन्य के खिलाफ मनी लांड्रिंग और बैंक कर्ज घपले के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)नए सिरे से कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. इसके तहत ईडी माल्या की 6 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क करने जा रहा है .ईडी जल्द ही मनी लांड्रिंग रोधी कानून (पीएमएलए) के तहत कुर्की का दूसरा दौर शुरू करने की तैयारी में है.

बता दें कि माल्या को विशेष पीएमएलए अदालत के समक्ष पेश होने के लिए समन जारी किया गया था, लेकिन वे पेश नहीं हुए. ऐसी दशा में ईडी ने कुर्क और जब्त करने के लिए माल्या और उनके परिवार के सदस्यों के कुछ गिरवी रखे शेयरों और चल-अचल परिसंपत्तियों की पहचान की है. इस मामले में माल्या के अलावा उन लोगों के खिलाफ भी ऐसी कार्रवाई की जा सकती है, जिनका नाम इसमें आया है.

सूत्रों के अनुसार ईडी अब विशेष अदालत से माल्या के खिलाफ "प्रोक्लेम्ड पर्सन" (फरार व्यक्ति) आदेश जारी करवा सकती है. प्रक्रिया के अनुसार इस आदेश को विदेश मंत्रालय के पास भेजा जाएगा, जिससे कि भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय कानूनी सहयोग संधि के माध्यम से माल्या को जांच में शामिल करने के लिए भारत वापस लाया जा सके.

गौरतलब है कि ईडी ने इससे पहले जून में माल्या के खिलाफ प्रोक्लेमेशन नोटिस जारी करने की अपील की थी. उसका कहना था कि माल्या के खिलाफ कई गिरफ्तारी वारंट लंबित हैं. इनमें पीएमएलए के तहत एक गैरजमानती वारंट भी है.प्रवर्तन निदेशालय माल्या और अन्य के खिलाफ 900 करोड़ रुपये के आइडीबीआइ बैंक धोखाधड़ी मामले में माल्या को जांच में व्यक्तिगत रूप से शामिल करना चाहता है.

माल्या और अन्य पर इस कर्ज के एक हिस्से को अपने विदेशी कारोबार में स्थानांतरित करने का आरोप है. ईडी कुछ समय पहले पीएमएलए के तहत ही माल्या की 1,411 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर चुका है.

चेक बाउंस मामले में उलझे शराब कारोबारी माल्या !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -