ओडिशा में ईको टूरिज्म स्पॉट्स को मिलेगी होमस्टे सुविधाएं
ओडिशा में ईको टूरिज्म स्पॉट्स को मिलेगी होमस्टे सुविधाएं
Share:

राज्य पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, नवीन पटनायक द्वारा संचालित ओडिशा सरकार ने प्रकृति ट्रेल्स और इको-टूरिज्म स्पॉट पर होमस्टे सुविधाओं को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। सोमवार को मुख्य सचिव असित त्रिपाठी की अध्यक्षता में हुई बैठक में, वित्त वर्ष 2021-22 से 10 साल की अवधि के लिए होमस्टे सुविधाएं प्रदान करने का निर्णय लिया गया। रिपोर्टों में कहा गया है, त्रिपाठी ने पर्यटन विभाग को आदेश दिया कि वह ओडिशा में प्रकृति पर्यटन के खजाने को उजागर करने वाले होटल नेटवर्क से अछूते दूरदराज के इलाकों में होमस्टे सुविधाओं को विकसित करे। सचिव ने कहा, "प्रकृति निशान और अनुभवात्मक पर्यटन वर्तमान सनक है और ओडिशा के पास इस क्षेत्र में बहुत कुछ है।" आदेश के अनुसार, अधिकारियों को होमस्टे सुविधाओं पर अच्छी गुणवत्ता वाले आतिथ्य, स्वच्छता और पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

वैश्विक ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियां जैसे Airbnb, Oyo, MakeMyTrip आदि सुविधाओं को अपने साथ जोड़ सकती हैं। मुख्य सचिव जो होमस्टे को लगता है कि स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देगा, पर्यटन, वन और पर्यावरण विभागों से स्थानीय होमस्टे यूनिट मालिकों और फील्ड स्तर के अधिकारियों को पर्यटकों को सांस्कृतिक, भोजन और सामाजिक अनुभव प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए कहा। होमस्टे डेवलपमेंट कमिश्नर, सुरेश चंद्र महापात्र, ने कहा, "वर्तमान में, मैगलाजोडी और डंगमाला में होमस्टे सुविधाएं उत्साहजनक परिणाम दिखाती हैं। अन्य स्थानों पर ऐसी सुविधाएं अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेंगी और ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों का विस्तार करेंगी। इसे आजीविका के स्थायी स्रोत के रूप में और आय सृजन गतिविधि के लिए टैप किया जा सकता है।”

पहली प्राथमिकता सूची में स्पॉट्स में डायमंड ट्राएंगल बौद्ध सर्किट (रत्नागिरी-उदयगिरी-ललितगिरी) शामिल हैं; कोरापुट जिले में ओनाकादेली; केंद्रपाड़ा जिले में खोला, गुप्ती, डंगमाला, भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान; दरिंगबाड़ी, कंधमाल जिले में बेलघर; मयूरभंज जिले में सिमलीपाल, पिथाबता, जशपुर; टिकरपाड़ा, अंगुल जिले में सतकोसिया; मगलाजोडी, खोरधा जिले में चिलिका; और ढोडरोकुसुम, बरगढ़ जिले में जीरो पॉइंट। प्रत्येक होमस्टे यूनिट एक से छह कमरे (12 बेड तक) पर्यटकों को किराए पर दे सकती है। सरकार की योजना है कि कम से कम 80 होमस्टे प्रदाताओं को एक वर्ष में प्रोत्साहन प्रदान किया जाए।

जनवरी की शुरुआत में प्री-कोविड स्तर तक पहुंचेगी हवाई यात्रा

चीन में यात्रियों के लिए होगी नई परीक्षण नीति

भारत की ये जगह है बेहद ही खूबसूरत, मिलेगा भारी सुकून

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -