इकॉनमी की वृदि दर रहेगी 8 फीसदी से अधिक : अरविन्द
इकॉनमी की वृदि दर रहेगी 8 फीसदी से अधिक : अरविन्द
Share:

नई दिल्ली : देश की अर्थव्यवस्था को लेकर देश मे एक सकारात्मक माहोल देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही यह भी देखने में आ रहा है कि जहाँ एक तरह वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का दौर बना हुआ है तो वहीँ यह बात भी सामने आ रही है कि भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी का रुख है. इसके चलते हुए चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर को लेकर नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगडिय़ा का यह बयान सामने आया है कि देश की अर्थव्यवस्था इस वित्त वर्ष में आठ फीसदी से भी ज्यादा की वृद्धि दर्ज करवाने वाली है.

इसके साथ ही अरविन्द ने यह भी बताया है कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में जहाँ सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर को 7.2 फीसदी के करीब देखा गया है वहीँ यह वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान आठ फीसदी के स्तर को भी आसानी से पार करने वाली है.

उन्होंने साथ ही यह भी कहा है कि देश में विनिर्माण क्षेत्र में तेजी देखने को मिली है और इसके कारण ही जुलाई से लेकर सितंबर माह के दौरान देश के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.4 फीसदी देखने को मिली है और साथ ही यह सबसे अधिक वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में भी सामने आई है.

अरविन्द पनगड़िया ने साथ ही यह भी बताया है कि वित्त वर्ष 2003-14 के दौरान देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 8.3 फीसदी औसतन रही है जबकि वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान यह 7.3 फीसदी देखी गई थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -