अब भारत में जल्द आएँगे इको फ्रेंडली पटाखे, गौमूत्र से होंगे निर्मित
अब भारत में जल्द आएँगे इको फ्रेंडली पटाखे, गौमूत्र से होंगे निर्मित
Share:

चंडीगढ़: अब भारत के बाजार में ऐसे सुपर ग्रीन और ईको फ्रेंडली पटाखे आने वाले हैं, जो प्रदूषण रहित हैं और पर्यावरण के भी अनुकूल हैं. इन पटाखों में गोमूत्र का उपयोग किया गया है. गोमूत्र से बने यह पटाखे भारत में ही निर्मित किए गए हैं. आम तौर पर उपयोग होने वाले पटाखों के कारण धुआं और प्रदूषण बड़ी दिक्कत बनता जा रहा है.

इसी बात का ध्यान में रखते हुए मोहाली ईसर के प्राध्यापक डॉ. सम्राट घोष ने ये एक फ्रेंडली पटाखे तैयार किए है. उनके अध्ययन से नए पटाखों का निर्माण हुआ है, जो कि दृष्टि-बाध्य और दिव्यांगजन के लिए भी पूरी तरह अनुकूल हैं. ये पटाखे मुख्यतः फ्यूज़-फ्री भी हैं, जिससे दिव्यांगजन इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं. 

डॉक्टर सम्राट ने जानकारी देते हुए बताया कि पटाखे में गोमूत्र का उपयोग एक केमिकल के तौर पर किया जाता है, जिसके कारण प्रदूषण नहीं होता. डॉक्टर घोष ने कहा है कि यह आम पटाखों जैसे नहीं हैं, जो आग लगाने पर फटते हैं. इन पटाखों का ट्रिगर आपके ही हाथ में ही रहेगा. जब चाहें आप ट्रिगर दबाकर इन पटाखों को फोड़ सकते हैं. इन पटाखों के फटने के बाद इनका मलबा भी कहीं नहीं उड़ेगा. साथ ही इन पटाखों को बनाने का खर्च केवल और केवल दो रुपया आता है.

खबरें और भी:-

घरेलू बाजार में दिखाई दी सोने और चांदी के दामों में नरमी

बाजार खुलते ही सेंसेक्‍स में नजर आई 10 अंकों की मामूली बढ़त

गुरूवार को डॉलर के मुकाबले 1 पैसे मजबूत रुपया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -