नरसंहार, बलात्कार, धर्मान्तरण... भारत में असहनीय पीड़ा और अत्याचारों के 800 वर्ष
नरसंहार, बलात्कार, धर्मान्तरण... भारत में असहनीय पीड़ा और अत्याचारों के 800 वर्ष
Share:

 इतिहास के पन्नों में, कुछ त्रासदियाँ दूसरों पर हावी हो जाती हैं, समय बीतने के साथ उनकी आवाजें धीमी हो जाती हैं। ऐसी ही एक त्रासदी है भारत में 800 वर्षों से अधिक समय तक चला भीषण नरसंहार। अक्सर नजरअंदाज कर दिया गया, अरब, अफगान, तुर्की और मुगल आक्रमणों के दौरान हिंदुओं, सिखों और बौद्धों द्वारा सहे गए अत्याचार मानवीय पीड़ा की गहराई की गंभीर याद दिलाते हैं।

आक्रमणों की शुरुआत: महमूद गजनी और उससे आगे

1000 ईस्वी के आसपास, भारत पर महमूद गजनी द्वारा आक्रमण किया गया, जिससे आक्रमणों की एक लंबी श्रृंखला की शुरुआत हुई जो सदियों तक जारी रही। इन घुसपैठों ने अंधेरे का दौर शुरू किया, जहां निर्दोषों का खून बह गया और सभ्यताएं धराशायी हो गईं। समकालीन इतिहासकार 'तारीख-ए-यामिनी' के एक लेख में बताया गया है कि कैसे थानेसर शहर में इतने सारे हिंदुओं का कत्लेआम हुआ कि उनके खून से धारा लाल हो गई और हजारों लोग मारे गए।

खोपड़ियों की मीनारें और भयावहता के स्तंभ

जैसे-जैसे इतिहास सामने आया, भयावहताएँ कई गुना बढ़ गईं। दिल्ली में नादिर शाह ने अपनी शक्ति के भीषण प्रमाण के रूप में हिंदू खोपड़ियों का एक पहाड़ बनवाया। मुग़ल बादशाह बाबर ने अपनी जीत की याद में हिंदू सिरों की मीनारें बनवाईं। बाबर के स्वयं के संस्मरणों के पन्ने उसके स्वयं के शब्दों से गूंजते हैं जो हत्याओं का महिमामंडन करते हैं, क्रूरता का एक भयावह चित्र चित्रित करते हैं। अकबर, एक ऐसा नाम जिसकी शासन व्यवस्था के लिए अक्सर प्रशंसा की जाती है, ने 1568 में चित्तौड़गढ़ पर कब्ज़ा करने के बाद 30,000 राजपूतों के नरसंहार का आदेश दिया। बहमनी सुल्तानों ने एक भयानक एजेंडे में, सालाना कम से कम 100,000 हिंदुओं को मारने का लक्ष्य रखा था।

साक्षियों की आवाज़

इन जघन्य घटनाओं के समसामयिक विवरण त्रासदी की भयावहता के प्रमाण बने हुए हैं। आक्रमणकारी सेनाओं के इतिहासकारों और उसके बाद के शासकों ने अपने पीछे किए गए अत्याचारों के रोंगटे खड़े कर देने वाले रिकार्ड छोड़े। लाखों हिंदुओं, सिखों, बौद्धों और जैनियों का प्रलेखित नरसंहार, महिलाओं के सामूहिक बलात्कार और मंदिरों और पुस्तकालयों का विनाश, दुनिया के सबसे बड़े नरसंहार का एक भयावह प्रमाण है।

आधुनिक इतिहासकारों के उद्धरण

इस काले इतिहास पर प्रसिद्ध इतिहासकारों ने प्रकाश डाला है। डॉ. कोएनराड एल्स्ट का कहना है कि इस्लामी योद्धाओं ने 13 शताब्दियों में नरसंहार पीड़ितों की तुलना में अधिक हिंदुओं को मार डाला। इतिहासकार विल डुरैंट ने भारत पर मुसलमानों की विजय की तुलना "इतिहास की सबसे खूनी कहानी" से की। 'हिस्टोइरे डी ल'इंडे' में एलेन डेनियलौ, इतिहास में अद्वितीय इन विजयों की एक ज्वलंत तस्वीर पेश करते हैं।

विरासत और सबक

इन आक्रमणों का प्रभाव भारत के अस्तित्व की संरचना पर प्रतिबिंबित होता है। अतीत के घाव, अक्सर अनकहे, देश की पहचान और लचीलेपन को आकार देते हैं। जबकि दुनिया विभिन्न नरसंहारों को स्वीकार करती है, भारत की अपनी त्रासदी पर चुप्पी एक मार्मिक अनुस्मारक है कि इतिहास के अन्यायों पर हमेशा समान ध्यान नहीं दिया जाता है।

एक समान खतरे का सामना करना

आज, जब आतंकवाद और चरमपंथी विचारधाराएं दुनिया के लिए खतरा हैं, तो इतिहास के सबक एक कड़ी चेतावनी के रूप में सामने आते हैं। आईएसआईएस, तालिबान और अल-कायदा जैसे संगठन उन विचारधाराओं की प्रतिध्वनि रखते हैं जिन्होंने भारत में ऐतिहासिक भयावहता को बढ़ावा दिया। इसकी पुनरावृत्ति को रोकने के लिए अतीत को समझना आवश्यक है। गुरु गोबिंद सिंह और शिवाजी मराठा जैसी शख्सियतों का बहादुरी भरा प्रतिरोध प्रेरणा का काम करता है, जिससे पता चलता है कि सबसे अंधेरे समय में भी, नायक न्याय के लिए लड़ने के लिए उभरते हैं।

भूले हुए को याद करना

दुनिया की नैतिक जिम्मेदारी है कि वह भारत के भूले हुए नरसंहार को याद रखे। लाखों लोगों की जान चली गई, विरासत नष्ट हो गई, और सहे गए कष्ट को इतिहास के इतिहास में दफन नहीं किया जाना चाहिए। जैसा कि हम अपने अतीत की जटिलताओं से जूझ रहे हैं, आइए हम अपनी गलतियों और अत्याचारों से सीखें, और यह सुनिश्चित करें कि इतिहास के सबक अधिक न्यायपूर्ण और दयालु भविष्य की ओर हमारा मार्ग रोशन करें।

स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में महिला क्रांतिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका

सरदार वल्लभभाई पटेल: आजादी के बाद भारत को एकजुट करने वाले लौहपुरुष

भारत का विभाजन: देश के इतिहास का सबसे दर्दनाक अध्याय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -