हार्ट से सम्बंधित ECG तकनीशियन में करियर बनाने के लिए जाने करियर गाइडेंस टिप्स
हार्ट से सम्बंधित ECG तकनीशियन में करियर बनाने के लिए जाने करियर गाइडेंस टिप्स
Share:

करियर चॉइस करना एक बेहद ही अहम् कदम होता है इस सम्बन्ध में जरा सी लापरवाही से भविष्य में कई दिक्कतों का सामना करना पढ़ सकता है इसलिए आज हम आपके साथ बेहद ही ख़ास जानकारी साझा करने जा रहे है वो है ECG तकनीशियन के क्षेत्र में करियर बनाने के विकल्पों के बारे में , कार्डियोलॉजी के क्षेत्र से सम्बंधित ECG तकनीशियन में जॉब और करियर बनाने को लेकर व्यापक क्षेत्र उपाब्ध है इसमें करियर बनाने के लिए इससे जुडी शिक्षा और तक्नीक का ज्ञान होना जरुरी होता ही और आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इससे जुडी जानकारी, तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में .....

ईसीजी टेक्निशन को कार्डियोग्रैफ़िक टेक्निशन भी कहा जाता है। ईसीजी मशीन का इस्तेमाल करके पेशेंट्स का हार्ट रेट्स मापना, कार्डियक रिदम को मॉनिटर करना, दिल और आर्टरीज में अनियमितताओं को खोजने में चिकित्सकों की मदद करना, अधिग्रहीत डेटा एकत्रित करना, रोगी की चिकित्सा की स्थिति पर नजर रखना और हृदय रोग विशेषज्ञों की सहायता करना ही इसका काम होता है। इसमें करियर बनाने के काफी फायदे भी हैं जैसे कि देशभर के हॉस्पिटल्स, क्लिनिक्स और लैब आदि में आपको नौकरी के भरपूर मौके हैं।

योग्यताकोर्स के दौरान स्टूडेंट को 1 साल में यानी 2 सेमेस्टर में कोर्स को पूरा करना होता है जिसमें उन्हें थिअरी और प्रैक्टिकल दोनों प्रदान तरीकों से पढ़ाया जाता है। यह कोर्स दिल और सीने की शरीर रचना विज्ञान और शरीर क्रिया विज्ञान पर महत्वपूर्ण पृष्ठभूमि को भी कवर करता है। दिल कैसे काम करता है और ईसीजी किस तरह काम करता है, यह भी इसकोर्स में पढ़ाया जाता है।

कोर्सडिप्लोमा इन इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम टेक्नॉलजी कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स के लिए गवर्नमेंट और गैरसरकारी विभागों में कई अवसर खुल जाते हैं। आपदा स्थिति में सबसे ज्यादा जरूरत मेडिकल सहयोगियों की होती है जिसमें यही टेक्निशन मेडिकल की सुविधाएं प्रदान कराने में काम आते हैं।

सैलरीइस फील्ड में करियर की शुरुआत के साथ आप कम से कम 20 हजार रुपये महीने तो कमा ही लेंगे। अनुभव के साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

नर्सिंग अधिक्षक और फार्मेसिस्ट के पदों पर जॉब ओपनिंग, जानें क्या है अंतिम तिथि

रिसर्च तकनीशियन के पदों पर निकली भर्तियां, जानें क्या है चयन प्रक्रिया

आर्किटेक्ट के पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -