कल होगा बिहार चुनाव की तारीख का ऐलान

कल होगा बिहार चुनाव की तारीख का ऐलान

पटना : बिहार चुनाव को लेकर लगातार राजनीति तेज़ हो रही है। बिहार में हर दिन नेताओं द्वारा बयानबाजी की जा रही है। यही नहीं पार्टियों में भी गठजोड़ का दौर है। टेलिविज़न, पोर्टल और समाचार पत्र सभी बिहार की चुनावी गतिविधियों से भरे हुए हैं लेकिन आम आदमी इस बात पर हैरान है कि ये चुनाव कब हैं। देशभर के चाय के स्टाॅलों और हर नुक्कड़ पर यह सवाल किया जाता है कि आखिर ये चुनाव हैं कब। मगर जल्द ही लोगों की उत्सुकता शांत होने वाली है। बिहार चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को तारीखों की घोषणा की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के चरणों, निर्वाचन कार्य, मतदान दल, सुरक्षा प्रबंध आदि पर ध्यान दिए जाने के बाद ही तारीखों का ऐलान किया जाएगा। इस दौरान कल चुनाव की तारीख घोषित हो जाएगी इसके बाद आचार संहिता लागू हो जाएगी और चुनावी प्रचार - प्रसार का दौर शुरू हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस बात की मांग की गई थी कि बिहार में अक्टूबर के आसपास चुनाव करवाए जाए वहीं पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव बिहार में चार चरण में चुनाव किए जाने की मांग कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि बिहार में विधानसभा की 243 सीटों पर चुनाव होने हैं। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नामांकन जमा करने और नाम वापसी की तारीख के साथ ही उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाने की तिथि की घोषणा की जाएगी।