डाइट में इन चीजों को खाने से नहीं बढ़ता ब्लड शुगर, डायबिटीज के मरीजों को जरूर करना चाहिए इनका सेवन
डाइट में इन चीजों को खाने से नहीं बढ़ता ब्लड शुगर, डायबिटीज के मरीजों को जरूर करना चाहिए इनका सेवन
Share:

मधुमेह के साथ जीने का मतलब स्वादिष्ट भोजन छोड़ना नहीं है। वास्तव में, कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका स्वाद आप रक्त शर्करा बढ़ने की चिंता किए बिना ले सकते हैं। आइए उन पाक व्यंजनों के बारे में जानें जिन्हें मधुमेह के रोगी आत्मविश्वास से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

1. एवोकाडो अद्भुतता

एवोकाडो पोषक तत्वों और स्वस्थ वसा का एक पावरहाउस है। उनकी कम कार्ब सामग्री उन्हें मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है।

2. बेरी ब्लिस

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे जामुन न केवल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं बल्कि इनमें कार्बोहाइड्रेट भी कम होता है, जो उन्हें मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक मीठा इलाज बनाता है।

3. पत्तेदार साग प्रचुर मात्रा में

पालक, केल और अन्य पत्तेदार सब्जियों में कार्ब्स कम और आवश्यक विटामिन और खनिज उच्च मात्रा में होते हैं। वे किसी भी मधुमेह-अनुकूल आहार के लिए एकदम उपयुक्त हैं।

4. पौष्टिक पोषक तत्व

बादाम और अखरोट जैसे मेवे स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। वे एक संतोषजनक नाश्ता बनाते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने नहीं देगा।

5. अंडे से भरपूर विकल्प

मधुमेह रोगियों के लिए अंडे एक बहुमुखी और प्रोटीन युक्त विकल्प हैं। वे आपको तृप्त रखते हैं और रक्त शर्करा में महत्वपूर्ण वृद्धि किए बिना लगातार ऊर्जा जारी करते हैं।

6. ग्रीक दही की अच्छाई

ग्रीक दही न केवल स्वादिष्ट है बल्कि इसमें कार्बोहाइड्रेट भी कम है। यह प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और विभिन्न प्रकार की टॉपिंग के साथ इसका आनंद लिया जा सकता है।

7. मछली का व्यवसाय

वसायुक्त मछलियाँ, जैसे सैल्मन और मैकेरल, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ये न केवल हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं बल्कि इनमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं।

8. जैतून का तेल लालित्य

अपने प्राथमिक खाना पकाने के तेल के रूप में जैतून के तेल पर स्विच करना मधुमेह रोगियों के लिए एक स्मार्ट कदम हो सकता है। यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

9. खीरा शीतलता

खीरे सिर्फ ताजगी देने वाले ही नहीं हैं; उनमें कार्ब्स भी कम हैं। इन्हें कुरकुरे नाश्ते के रूप में आनंद लें या अतिरिक्त ताज़गी के लिए सलाद में शामिल करें।

10. फूलगोभी का क्रेज

फूलगोभी एक बहुमुखी सब्जी है जिसका उपयोग चावल या मसले हुए आलू के कम कार्ब विकल्प के रूप में किया जा सकता है। यह अपराधबोध के बिना परिचित व्यंजनों का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।

11. लजीज सुख

पनीर, सीमित मात्रा में, मधुमेह के आहार में एक स्वादिष्ट अतिरिक्त हो सकता है। स्वस्थ विकल्प के लिए ऐसी किस्मों का चयन करें जिनमें वसा और सोडियम की मात्रा कम हो।

12. ग्रीन टी ट्रीट

ग्रीन टी न केवल एक आनंददायक पेय है बल्कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

13. क्विनोआ क्वीन

क्विनोआ एक साबुत अनाज है जिसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो इसे उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है जो अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करना चाहते हैं।

14. टमाटर टैंगो

टमाटर में कार्ब्स कम और विटामिन अधिक होते हैं। चाहे सलाद में ताजा हो या व्यंजनों में पकाया गया हो, वे एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प हैं।

15. शकरकंद वैभव

शकरकंद में नियमित आलू की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो इसे मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है।

16. लीन मीट डिलाईट

चिकन या टर्की जैसे दुबले मांस का विकल्प चुनें, जो अतिरिक्त अस्वास्थ्यकर वसा के बिना प्रोटीन प्रदान करते हैं।

17. ब्रोकोली दीप्ति

ब्रोकोली में न केवल कार्ब्स की मात्रा कम होती है बल्कि यह फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है, जो इसे मधुमेह के अनुकूल सब्जी बनाती है।

18. मशरूम जादू

मशरूम में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी कम होती है, जो रक्त शर्करा को प्रभावित किए बिना भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए उन्हें एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

19. डार्क चॉकलेट डिलाईट

डार्क चॉकलेट का सेवन करें, जिसमें मिल्क चॉकलेट की तुलना में कम चीनी होती है। यह एक संतुष्टिदायक उपचार है जो रक्त शर्करा के स्तर पर कोई कहर नहीं बरपाएगा।

20. बीन बोनान्ज़ा

बीन्स, जैसे दाल और काली बीन्स, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो उन्हें मधुमेह के आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाते हैं। इन मधुमेह-अनुकूल खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक भोजन में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य से समझौता किए बिना विविधता और स्वाद बढ़ सकता है। याद रखें, संयम महत्वपूर्ण है, और व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा बुद्धिमानी है।

3 राज्यों में मिली हार के बाद एक्शन में कांग्रेस, सोनिया गांधी ने बुलाई अहम बैठक, कसे जाएंगे पेंच

ब्रैड हॉग ने कैमरन ग्रीन पर RCB के फैसले पर उठाए सवाल

फिरोजाबाद में झोपड़ी में आग लगने से तीन बच्चों की दुखद मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -