बार बार भूख लगाना नहीं है आम बात, आप भो सकते हैं इस बीमारी एक शिकार
बार बार भूख लगाना नहीं है आम बात, आप भो सकते हैं इस बीमारी एक शिकार
Share:

कई लोगों की हर थोड़ी देर में भूख लगने लगती है. ऐसे लोगों को या तो आदत हो जाती खाने की या फिर एक बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. जी हाँ, डॉक्टरों का कहना है की थोड़ी थोड़ी देर में भूख लगने को फ़ूड अडिक्शन कहते है. तथा यह फ़ूड अडिक्शन देखा जाए तो ईटिंग डिसऑर्डर की तरह है. इसी के कारण व्यक्ति को बार बार भूख लगना आम बात है. इसे लोग आम बात समझते हैं लेकिन ये आम बात नहीं है बल्कि आप इस बीमारी की गिरफ्त में हो सकते हैं. इस समस्या पर आप अगर जल्द ही गंभीर नही हुए तो यह समय के साथ एक बड़ी समस्या का कारण बन सकती है. 

इसी को देखते हुए हम आपको इसके समाधान के बारे में बता रहे है. इसके बीमारी के प्रमुख लक्षणों में है की भूख न लगने पर भी कुछ न कुछ खाना. इस दौरान मरीज का खाने से जुडी गतिविधियों में अधिकतर समय बिताना. तथा इस दौरान मरीज को अगर थोड़ी देर के उपरांत भी अगर खाना न मिले तो वह चिढ़ जाता है. इसमें सुधार के लिए आप इन तथ्यों पर गौर करे.

सबसे पहले तो खाना कम खाएं व अपने मन को इसके लिए तैयार करे तथा जब जबरदस्त भूख हो तभी खाना खाएं. दूसरा है की आप इस दौरान खाने पर अपना ध्यान न रखकर अपना ध्यान किसी दूसरे कार्य पर लगाएं. फूड अडिक्शन का एक कारण यह भी है की पूरी तरह अपनी नींद का पूरा न होना. क्योँकि इस दौरान व्यक्ति को नींद पूरी न होने पर थकान होती है तथा उसे मीठा खाने की इच्छा बढ़ जाती है. फूड अडिक्शन के सुधार के लिए आप हेल्दी डाइट का सहारा ले. इस दौरान आप ताजे फल-फ्रूट व दालों का सेवन करे. यह डाइट फूड अडिक्शन के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है.

शराब छोड़ना है तो पहले स्मोकिंग पर दें ध्यान

सर्दियों में बच्चों को इस तरह रखें गर्म, नहीं होंगे बीमार

अपने बच्चे को दे रही हैं बाहर का खाना, तो कर रही हैं उसकी सेहत के साथ खिलवाड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -