डिप्रेशन की समस्या में फायदेमंद है ब्रोकोली का सेवन
डिप्रेशन की समस्या में फायदेमंद है ब्रोकोली का सेवन
Share:

ब्रोकली में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को अन्य बीमारियों और इंफैक्शन से लड़ने की ताक्त और  शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. अगर आप इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें तो आपको कई बीमारियों से राहत मिलेगी. लगभग फूलगोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकली को आप सलाद के तौर पर कच्चा, सूप में और उबाल कर खा सकते हैंलेकिन अगर आप इसे कुछ टेस्टी तरीके से खाना चाहते हैं तो इसे बेक करके भी खाया जा सकता है.

1-ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्स अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं. ब्रोकली शरीर में कैंसर कोशिकाओं का निर्माण होने से रोकती है. शोध के अनुसार,ब्रोकली में पाए जाने वाले यौगिक स्तन कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि धीमे कर सकते हैं. 

2-जो लोग गठिया से पीड़ित हैं उन्हें ब्रोकली का सेवन करना चाहिए. ब्रोकली में मौजूद तत्व सल्फोराफेन हड्डियों में होने वाली गठिया रोग को कम करता है. 

3-डिप्रैशन की परेशानी हर छोटे-बड़े में आम सुनने को मिल रही है. दरअसल फोलेट (फोलिक एसिड )की कम मात्रा लेने से डिप्रैशन का खतरा बढ़ जाता है. ब्रोकोली में विटामिन बी फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये मूड को बेहतर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. डिप्रेशन के साथ साथ यह कमजोर स्मरण शक्ति, थकान की परेशानी दूर करने में सहायक होती है.

4-ब्रोकली में विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने और संक्रमण से बचाव में मददगार होता है.

जानिए तिल के तेल के प्रमुख लाभ

वजन कम करने में सहायक है राजमा

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद है हींग का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -