वजन कम करने के लिए इन तरीको से खाये लाल मिर्च
वजन कम करने के लिए इन तरीको से खाये लाल मिर्च
Share:

वज़न कम करने के लिये शरीर का डिटॉक्सिफिकैशन ज़रूरी होता है और लाल मिर्च का सेवन इस काम में बेहद कारगर होता है. आप कई तरीकों से लाल मिर्च का सेवन कर सकते हैं.

चलिये लाल मिर्च के सेवन के ऐसे ही कुछ और तरीकों के बारे में भी जानते हैं. 

1-दिन भर अधिक ऊर्जा पाने और चयापचय (मेटबॉलिज्म) को तेज़ करने के लिए सुबह को लाल मिर्च वाली लेमन टी पियें. शुरुआत में लाल मिर्च पाउडर का आधा चम्मच लेमन टी में मिलाएं. इसका स्वाद बेहतर बनाने के लिये थोड़ा अदरक भी मिला लें. 

2-सब्जियों के साथ लाल मिर्च का सेवन करना स्वाद से भरपूर होता है और आसान भी हो जाता है. सब्जियों और बीन्स का सलाद बनाएं और उसमें लाल मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं. स्वाद को बढ़ाने के लिये इस बीन्स और सब्जियों वाले इस सलाद में नींबू का रस भी मिला लें. इसके अलावा आप लाल मिर्च को सूप बनाकर भी ले सकते हैं.  

3-खाने की टेबल पर नमक की जगह लालमिर्च पाउडर के शेकर को रख दें. इस तरह आप खाना खाते समय थोड़ी ज्यादा लाल मिर्च का सेवन कर पाएंगे और आपका वज़न भी कम होने लगेगा. 

4-अगर आपको खाने के साथ लाल मिर्च खआना पसंद नहीं है तो आप इसके कैप्सूल भी ले सकते हैं. इस तरह आपकी स्वाद ग्रथियों को बिना कष्ट हुए आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है. लेकिन डाइट में लाल मिर्च को शामिल करने के साथ हेल्दी डाइट लेना भी सुनिश्चित करें और नियमित एक्सरसाइज भी करें. 

आहार जो बनाते है पुरुषो को कमज़ोर

मधु एक फायदे अनेक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -