मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखती है लाल मिर्च

मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखती है लाल मिर्च

आपने हमेशा ये ही सुना होगा कि तेज मिर्च या मसालेदार खाना खाने से आपको पेट संबंधी बीमारियां और कई दिक्कतें हो सकती है। लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि लाल मिर्च भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इससे आप बड़ी बीमारियों से भी अपने आप को बचा सकते हैं। कई शोध में पता चला है कि लाल मिर्च आपके हर्ट को फायदा पहुंचाती है। 

सेहत के लाभकारी कोकोनट सूप, जानिए रेसिपी

इस तरह होते है लाभ 

जानकारी के अनुसार, मिर्च खाने से आपके मेटाबोलिज्म या पाचन क्रिया पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है। अभी तक यह माना जाता था कि ज्यादा मिर्च खा लेने से आपको दिल में जलन या एसिडिटी जैसी समस्याएं हो जाती है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि इस शोध में कुछ लोगों को लगातार 4 हफ्तों तक मिर्च से भरपूर चीजें खिलाई गईं फिर उनका निरीक्षण किया गया जिससे पता चला कि उनके रेस्टिंग हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर में कमी आई है और उनके मेटाबोलिज्म पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

चाय के साथ अंडे का सेवन हो सकता है घातक

हदय को भी होंगे कई फायदा 

जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य भोजन के साथ रोजाना सिर्फ 30 ग्राम तक मिर्च का ही सेवन करें। इसे खाने का फायदा आपको तुरंत नहीं पता चलेगा बल्कि इसके लिए आपको टाइम लगेगा। कुछ हफ्तों के बाद आप पाएंगे कि आपके रेस्टिंग हार्ट रेट में कमी आई है और आपका ह्रदय पहले से बेहतर तरीके से काम करने लगा है। 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करेंगे रसगुल्ले

आपकी हड्डियों से भी आती है इस तरह की आवाज, तो आपको भी हो सकती है यह बीमारी