अधिक गाजर खाना पंहुचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान
अधिक गाजर खाना पंहुचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान
Share:

हम सभी के शरीर को कई तरह के विटामिन, प्रोटीन और दूसरे पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता होती है. ऐसे में यह  बेहद जरूरी है कि आप जो कुछ भी खाएं, वह सही मात्रा में हों. अगर आप कोई चीज खाते है तो हमे यह अच्छी तरह पता होना चाहिए कि आप जो भी कुछ खा रहे हैं उसे किस समय, किस तरह और किस हिसाब से खाना है.

1-बहुत अधिक गाजर खाना आपकी सेहत को नुक्सान पंहुचा सकता है. इससे शरीर में बीटा-कैरोटीन की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है. इससे खून बहुत अधिक गाढ़ा होने लगता है और त्वचा का रंग बदलने लगता है. यूं तो गाजर एक फायदेमंद चीज है लेकिन इसका अति सेवन नुकसानदेह हो सकता है.

2-बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के सेवन से खून पतला हो जाता है. इसका हमारी सेहत पर सीधा असर होता है. अध्ययनों में कहा गया है कि इससे विटामिन ए की विषाक्तता हो सकती है. देखने में समस्या हो सकती है और झटके आ सकते हैं. हालांकि यह बेहद फायदेमंद है लेकिन इसके अति सेवन से कई समस्याएं हो सकती हैं.

3-दालचीनी भारतीय व्यंजनों का एक खास मसाला है. लेकिन इसके बहुत अधिक सेवन से लीवर को खतरा हो सकता है. प्रतिदिन के इसकी मात्रा की बात करें तो एक दिन में दो ग्राम से अधिक दालचीनी का सेवन करना खतरनाक हो सकता है. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -